नई दिल्ली. पीएम मोदी ने मन की बात में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 1 जनवरी से छोटी नौकरियों के लिए इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा. ग्रुप B, C, और D के पदों के लिए इंटरव्यू का सिस्टम 1 जनवरी 2016 से खत्म कर दिया जाएगा. 
 
अंगदान को लेकर जन-जागृति अभियान चलाने की अपील 
इसके अलावा उन्होंने लोगों को अंगदान को लेकर जन-जागृति अभियान चलाने की अपील की. उन्होंने अंगदान को बढ़ावा देने की बात पर जोर देते हुए कहा कि अंगदान होना चाहिए. देश में हर साल 1 लाख लोगों को आंख की जरूरत होती है लेकिन हम सिर्फ 25 हजार लोगों को ही सुविधा उपलब्ध करा पाते हैं. देश में सबसे ज्यादा अंगदान तमिलनाडु में होता है.
 
सोने को ‘डेड मनी’ से ‘जीवंत ताकत’ बनाना
सोने की महत्वकांक्षा पर गौर करते हुए मोदी ने की सोने को ‘डेड मनी’ से ‘जीवंत ताकत’ बनाकर इसे देश की आर्थिक सम्पत्ति बनाने की बात कही जिसके लिए मोदी ने आज ‘गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम’ की घोषणा की. जिसके तहत बैंकों में सोना रखने वालों को ब्याज के रूप में आर्थिक लाभ मिलेगा.
 
 भारत-अफ्रीका को मिलाकर हम दुनिया की एक तिहाई जनसंख्या
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  26 से 29 अक्टूबर के बीच इंडिया अफ्रीका समिट का आयोजन होगा. भारत और अफ्रीका के सम्बन्ध गहरे हैं, भारत के अफ्रीकी देशों के साथ आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनयिक सम्बन्ध हैं.  54 अफ्रीकी देशों और यूनियनों के लीडर्स को आमंत्रित किया गया है. हम सभी देशवासियों को गौरव हो, अभिमान हो. भारत के क़रीब 27 लाख लोग, अफ्रीका में बसे हुए हैं. अफ्रीका के कई नेता भारत में पढ़कर गए हैं. 
 
‘लंदन में डॉ. अंबेडकर का भवन का करूंगा उद्घाटन 
प्रधानमंत्री ने अपनी ब्रिटेन यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि दीपावली के दूसरे दिन ब्रिटेन की यात्रा पर जाना  है. मैं इस बार ब्रिटेन की मेरी यात्रा के लिए बहुत रोमांचित हूं. लंदन में, जहां डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर रहते थे वो घर अब भारत की संपत्ति बन गया है, उसका विधिवत रूप से उदघाटन करने के लिए जा रहा हूं.
 
इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका की सीरीज का जिक्र करते हुए मुंबई वनडे के लिए सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं.