नई दिल्ली. अगर आपके घर में या जान-पहचान में किसी को भी डेंगू या दूसरी बीमारी की वजह से खून या प्लेटलेट की जरूरत है तो एक बार फ्रेंड्स2सपोर्ट वेबसाइट पर जरूर जाएं. इस साइट पर भारत समेत 5 देशों के कई शहरों के स्वैच्छिक ब्लड डोनर्स की इलाकावार लिस्ट फोन नंबर के साथ मौजूद है.

ऐसे काम करता है ये साइट

www.friends2support.org साइट पर जाने के बाद आपको ब्लड ग्रुप चुनना है, अपना देश चुनना है, अपना राज्य चुनना है, अपना जिला चुनना है और उस जिले के अंदर दिए गए इलाकों के विकल्प में से अपने पास का इलाका चुनना है और फिर सबमिट का बटन दबा देना है.

इसके बाद उस ब्लड ग्रुप के ही आपके आस-पास के इलाके के कई ऐसे लोगों की लिस्ट सामने होगी जो अपनी इच्छा से रक्तदान करना चाहते हैं और इसलिए इस साइट पर अपना नाम, फोन और मोबाइल नंबर और पता डाल रखे हैं. इस लिस्ट से खून या प्लेटलेट की खोज में बड़ी मदद मिल सकती है.

अब आप फोन उठाइए और लिस्ट में दर्ज लोगों को एक-एक करके फोन करिए. कुछ लोग उस वक्त बिजी हो सकते हैं या कुछ खुद बीमार हो सकते हैं. कुछ लोग शहर से बाहर भी गए हो सकते हैं. लेकिन उसमें बहुत सारे नाम और नंबर मिलेंगे जिनमें कई लोग आपके मरीज के लिए आपके अस्पताल आकर रक्तदान करने को तैयार हो जाएंगे.

आंध्र प्रदेश के पांच दोस्तों ने की थी 2005 में इसकी शुरुआत

इस वेबसाइट की शुरुआत आंध्र प्रदेश के गुंटुर जिले के पांच सॉफ्टवेयर इंजीनियर दोस्तों ने की थी. शेख शरीफ, नवीन रेड्डी, केआर सनमपुडी, फणि केथमक्का और मुरली कृष्णा ने इस साइट की शुरुआत 2005 में बाल दिवस के मौके पर 14 नवंबर को की थी.

फ्रेंड्स2सपोर्ट वेबसाइट पर करीब एक लाख स्वैच्छिक रक्तदाता रजिस्टर्ड हैं और इस साइट का नाम इस तरह के अनोखे डाटा बैंक होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.