दिल्ली. बिहार में चुनावी माहौल के बीच विश्व बैंक की एक रिपोर्ट से राज्य के सीएम नीतीश कुमार को तगड़ा झटका लगा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक व्यापारिक माहौल सुधारने में बिहार 16.41 परसेंट मार्क्स के साथ 21वें स्थान पर है. गुजरात 71.14 परसेंट मार्क्स के साथ नंबर 1 पर है.

विश्व बैंक ने औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग, उद्योग व वाणिज्य मंत्रालय, केपीएमजी, सीआईआई और फिक्की के साथ मिलकर यह रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में दिसंबर, 2014 में केंद्र और राज्य सरकारों के बीच व्यापार में सुधार का माहौल बनाने के 98 सूत्री एजेंडे पर 1 जनवरी, 2015 से 30 जून, 2015 तक देश के हर राज्य के काम को आंका गया है.

बीजेपी शासित राज्यों का जलवा

रिपोर्ट में व्यापार स्थापित करना, जमीन मुहैया कराना व निर्माण कार्य की मंजूरी, पर्यावरण नियमों का पालन, मजदूर नियमों का पालन जैसे पैमाने पर हर राज्य को 100 नंबर के हिसाब से नंबर दिए गए हैं. 

इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में व्यापार लगाने के लिए गुजरात सबसे बेहतर राज्य है. उसके बाद आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उड़ीसा हैं जिन्हें 50 परसेंट से ज्यादा नंबर मिला है. बिहार को 21वां स्थान दिया गया है.

वर्ल्ड बैंक का कहना है कि इस रिपोर्ट से राज्यों को यह समझने में मदद मिलेगी कि वो कहां पिछड़ रहे हैं और उन्हें व्यापार का माहौल बनाने के लिए तुरंत क्या कदम उठाने की जरूरत है.

विस्तार से रिपोर्ट पढ़ने के लिए ये पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें

http://dipp.nic.in/English/Investor/Ease_DoingBusiness/StateAssessmentReport_14September2015.pdf