नई दिल्ली. पाकिस्तान और चीन बॉर्डर पर जारी टेंशन के बीच होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह इन दोनों देशों से लगने वाली बॉर्डर पोस्ट्स का दौरा करेंगे. राजनाथ अगले हफ्ते इन क्षेत्रों का दौरा करेंगे. पाकिस्तान से लगने वाली बॉर्डर पर लगातार सीजफायर उल्लंघन हो रहा है जबकि लद्दाख के बुर्तसे इलाके में भारत और चीन के बीच टेंशन तब बढ़ गई जब पैट्रोलिंग लाइन पर चीन की ओर से बनाए गए वॉच टावर को इंडियन आर्मी ने गिरा दिया.
 
तीन दिन के दौरे पर गए हैं राजनाथ
राजनाथ का यह दौरा मंगलवार से शुरू होकर तीन दिन चलेगा. सबसे पहले वो जम्मू-कश्मीर जाएंगे. यहां वह सांबा में आईटीबीपी के नए ऑफिसर्स मेस का उद्धाटन करेंगे. माना जा रहा है कि राजनाथ उन पोस्ट्स पर भी जाएंगे जहां लगातार पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की जाती रही है. इसके बाद राजनाथ चुमार (लद्दाख) के उस बॉर्डर एरिया में जाएंगे जहां सितंबर 2014 में भारत और चीन के बीच टकराव हुआ था. होम मिनिस्टर आईटीबीपी की थाकुंग और चुशुल पोस्ट पर जाएंगे. यहां वह ताजा हालात का जायजा लेंगे। राजनाथ यहां लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के अफसरों से भी मुलाकात कर डेवलेपमेंट प्रोजेक्ट्स की जानकारी लेंगे.
 
भारत और चीन की सेनाओं में तनाव
लद्दाख में भारत और चीन की फौजें एक बार फिर आमने-सामने आ गई हैं. लद्दाख के बुर्तसे इलाके में दोनों देशों के बीच टेंशन तब बढ़ गई जब पैट्रोलिंग लाइन पर चीन की ओर से बनाए गए वॉच टावर को इंडियन आर्मी ने गिरा दिया. इस इलाके में बॉर्डर के दोनों तरफ बीते कुछ दिनों से फौज की तादाद बढ़ रही है.