जम्मू. पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारतीय ठिकानों पर एक बार फिर बिना किसी उकसावे के फायरिंग की है. रविवार रात 11 बजे से ही पाक रेंजर्स की ओर से गोलीबारी की जा रही है. भारतीय सेना की ओर से भी पड़ोसी मुल्क की इस नापाक हरकत का माकूल जवाब दिया जा रहा है.
 
जानकारी के मुताबिक, सीजफायर उल्लंघन की यह ताजा घटना पुंछ से सौजियां में हुई है. अभी तक फायरिंग में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. जबकि सुबह छह बजे से लगातार फायरिंग की जा रही है. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार रात 11 बजे से ही सीमा पार से 82एमएम मोर्टार और आरपीजी शेल्स दागे जा रहे हैं. इससे पहले बीते मंगलवार की रात भी पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में पड़ोसी मुल्क ने भारतीय ठिकानों को निशाना बनाया था.
 
बातचीत से पहले हो रही है फायरिंग
सरहद पार से गोलीबारी की यह घटना ऐसे समय हो रही है, जब दिल्ली में 9 से 12 सितंबर तक भारत-पाकिस्तान के बीच डीजी बीएसएफ और पाक रेंजर्स स्तर की बातचीत की तैयारियां चल रही हैं. इस वार्ता में सीमा पर सीजफायर के उल्लंघन का मुद्दा भारत की ओर से प्रमुख रूप से उठाया जाएगा, जबकि पाकिस्तान अभी तक सीजफायर के उल्लंघन को लेकर भारत को ही कसूरवार ठहरा रहा है.
 
इस साल 241 बार हुआ उल्लंघन
इस साल पाकिस्तान की ओर से 241 बार सीजफायर तोड़ा गया है. सिर्फ अगस्त महीने में 55 बार सीजफायर तोड़े जाने की घटना हुई. पिछले दो हफ्ते में सीमा पार से हुई फायरिंग में जम्मू-कश्मीर के सीमा इलाकों में तीन आम लोगों की मौत हुई है, जबकि नौ घायल हुए. 15 अगस्त के मौके पर भी पाकिस्तान की ओर से भारत के इलाकों में फायरिंग की गई थी. रूस के उफा में 10 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के बीच मुलाकात होने के बाद पाकिस्तान ने 96 बार सीजफायर तोड़ा है.