मुंबई. जनवरी 2009 के बाद सोमवार को सबसे खराब बिकवाली देखने के बाद आज घरेलू शेयर बाजार से अच्छी खबर है. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का BSE कल के मुकाबले आज 330 अंको के उछाल के साथ खुला. उधर रुपए में भी सुधार देखा जा रहा है आज एक डॉलर की कीम 66.55 रुपये है, जो कि 9 पैसे की मजबूती है.
 
सिंगापुर एक्सचेंज में निफ्टी फ्यूचर्स में ट्रेडिंग ने भी भारतीय शेयर बाजारों में 2 फीसदी के उछाल के साथ की शुरूआत के संकेत दिए हैं। सोमवार को 5.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए दलाल स्‍ट्रीट में आज उछाल की संभावना है। 1,625 प्‍वाइंटस का नुकसान सेंसेक्स के लिए एक दिन में सबसे बड़ा नुकसान था। विश्‍लेषकों ने कहा था कि सोमवार को डॉलर की तुलना में रुपये में भारी गिरावट के बाद आज उसमें कुछ सुधार देखने को मिल सकता है।
 
एशियाई शेयर बाज़ार दिक्कत में 
जापान के शेयर बाजार से अच्छी खबर आ रही है, निक्केई करीब तीन सौ अंक ऊपर खुला है, लेकिन विश्व की सबसे बड़ी इकॉनमी अमेरिका पर चीनी बाजार आ असर पड़ा है सोमवार को अमेरिकी बाजार गिराबट के साथ बंद हुआ.  डाउ जोंस में 3.57 फीसदी गिरावट और  नैसडेक भी 3.82 फीसदी गिरावट दर्ज की गई.  चीन का शेयर बाजार 6 फीसदी तक नीचे गिर चुका है. जिससे चीनी मुद्रा युआन की कीमत चीन सरकार ने कम कर दी है फिर भी चीन का बाजार संभाला नहीं जा सका जिसका असर तमाम एशियाई देशों के शेयर बाजारों पर पड़ा है. आज भी चीनी शेयर बाजार की हालत सुधरती नहीं दिख रही है.
एजेंसी इनपुट भी