नई दिल्ली. दुनिया का सातवां अजूबा ताजमहल को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार विवाद जारी है. इस विश्वधरोहर को लेकर कई नेता अलग-अलग तरह के बयान दे चुके हैं. इस बार ताजमहल को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य व खेल मंत्री अनिल विज ने कहा है कि ताजमहल एक खूबसूरत कब्रिस्तान है. यही कारण है कि इसको अशुभ मानते हुए इसका मॉडल लोग अपने घरों में नहीं रखते हैं. 
 
शुक्रवार को हरियाणा सरकार में मंत्री अनिव विज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया और लिखा- ताजमहल एक खूबसूरत कब्रिस्तान है. वहीं समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि ताजमहल एक खूबसूरत कब्रिस्तान है. यही कारण है कि इसको अशुभ मानते हुए इसका मॉडल लोग अपने घरों में नहीं रखते हैं. 
बता दें कि ताजमहल को लेकर विवाद उस वक्त आया जब योगी सरकार के पर्टयन विभाग के बुकलेट से ताजमहल को गायब कर दिया गया था. तब उस वक्त विभाग की ओर से ये सफाई दी गई थी कि ये बुकलेट महज गाइट के लिए लॉन्च की गई थी. इसके बाद ताजमहल पर बयानबाजी का सिलसिला ही चल पड़ा. इस क्रम में बीजेपी के वरिष्ठ नेता विनय कटियार ने कहा था कि ताजमहल तो शि मंदिर तेजोमहल है, जिसे शाहजहां ने मकबरे में तब्दिल कर दिया था. उन्होंने कहा कि तेजो महल यानी कि ताजमहल को हिंदू राजाओं ने बनवाया था. उसका स्थाप्तय और शिल्प देकखर लगता है कि वह हिंदू धर्म से जुड़ी कोई इमारत थी. 
 
इसके बाद मुजफ्फरनगर दंगे के बाद चर्चा में आये भाजपा विधायक संगीत सोम के बयान ने भी ताजमहल पर हो रहे बयानबाजी को एक नई हवा दे दी. संगीत सोम ने ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासित तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करते हुए कहा था कि ताजमहल का निर्माण उस शहंशाह ने कराया था, जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था. मगर इतिहास में हकीकत ये है कि ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में कराय था और वास्तव में वो शाहजहां ही थे, जिनके बेटे औरंगजेब ने अपने पिता शाहजहां को जेल में बंद कर दिया था. 
 
ये भी पढ़ें-
वीडियो-

वीडियो-