नई दिल्ली. आज देश भर में दिवाली की धूम है. दिवाली के मौके पर मोदी सरकार ने देश के जवानों की वीरता का सम्मान करते हुए उन्हें बड़ा दिवाली गिफ्ट दिया है. घर से दूर रहकर देश की सेवा करने वाले सेना और अर्धसैनिक बल अब दिवाली के दिन से सैटेलाइट फोन के जरिये महज एक रुपये प्रति मिनट की दर से अपने घर वालों से बातचीत कर सकेंगे. बता दें कि पहले ये कॉल रेट पांच रूपये प्रति मिनट थी. 
 
अब तक देश के जवान पांच रूपये प्रति मिनट की दर से पैसे लगाकर घर-परिवार और अपने रिश्तेदारों से बातें किया करते थे. मगर मोदी सरकार के इस नए फैसले के बाद उन्हें दिवाली के दिन से ही एक रूपये प्रति मिनट की दर से बात करने की सुविधा मिलेगी. 
 
मोदी सरकार में टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि दूरस्थ इलाकों में तैनात सेना और अर्धसैनिक बलों के जवान दीवाली के दिन से इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि ये मोदी सरकार की ओर से देश के जवानों को दिवाली गिफ्ट है. अब जवान एक रूपये प्रति मिनट की दर से अपने परिवार से बात कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि अभी तक ये सेवा कुछ ही जगहों पर है. 
 
मनोज सिन्हा ने कहा कि अब तक सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए जवानों को मासिक तौर पर करीब 500 रूपये प्रति महीने भुगतान करने पड़ते थे. इसके अलावा उन्हें कॉल के लइए पांच रूपये प्रति मिनट पैसे देने होते थे. मगर अब सरकार ने इस महंगे कॉल रेट को पांच रूपये से कम कर एक रूपये प्रति मिनट कर दिया है. इसके अलावा टेलीकॉम मंत्री ने कहा कि इससे सरकार को के ऊपर जो बोझ पड़ेगा, उसका वहन सरकार करेगी. 
 
ये भी पढ़ें-
वीडियो-

वीडियो-