लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या में दिवाली मनाएंगे. इसके लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. आज छोटी दिवाली के दिन यूपी के सीएम उनकी कैबिनेट के समेत तमाम मंत्री और राज्यपाल राम नाइक अयोध्या में मौजूद रहेंगे. सरयू के घाटों की सीढ़ियां दो लाख दिये से सज कर भगवान श्रीराम का इंतजार कर रहे हैं. अयोध्या में तैयारी ऐसी है जैसे जमाने पहले भगवान राम के बनवास से लौटने के बाद यहां दीपावली मनाई गयी थी. राम और सीता हेलीकॉप्टर से अयोध्या आएंगे और योगी उनका राजतिलक करेंगे. इस मौके पर राम की पौड़ी पर 2 लाख दीप जलाए जाएंगे.
 
सीएम योगी के अयोध्या में दीपोत्सव के कार्यक्रम के चलते प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की रात की नींद उड़ गई है. अयोध्या में मुख्यमंत्री का करीब पांच घंटे का कार्यक्रम है. अयोध्या में सुबह हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर पूजन अर्चन का कार्यक्रम है. हनुमानगढ़ी के बाद दिगंबर अखाड़ा में स्वल्पाहार का मुख्यमंत्री का कार्यक्रम है. इसके घटने-बढ़ने के बार में कोई भी अफसर बोलने को तैयार नहीं है. सर्किट हाउस में रात प्रवास के बाद वह गुरुवार को फिर अयोध्या जाएंगे.
 
फैजाबाद के डीएम डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि श्रीराम का अयोध्या में आगमन हुआ था तो उनके स्वागत के लिए प्रशासन ने व्यवस्था की हुई है. उनका हेलकॉप्टर से आगमन होगा. उनका स्वागत करते हुए मंच पर लाया जाएगा. इसके बाद रामकथा पार्क में उनकी आरती और अभिषेक का कार्यक्रम है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 18 अक्टूबर को दोपहर 3.15 बजे सीएम का जहाज हवाई पट्टी पर उतरेगा. 3.40 बजे वह हेलीकाप्टर से रामकथा पार्क पहुंचेंगे. वह रामचंद्र जी के जीवन पर आधारित विभिन्न झांकियों का अवलोकन करीब 10 मिनट करेंगे. इसके बाद रामकथा पार्क के निकट बने हेलीपैड वह पहुंचेंगे. वह भगवान रामचंद्र आदि के लीला स्वरूपों का तिलक व आरती 4.05 बजे तक करेंगे. रामकथा पार्क में 4.15 बजे से 30 मिनट का कार्यक्रम शुरू होगा.