नई दिल्ली. बीबीसी न्यूज़ सोमवार से भारत में अपनी सेवाओं का बड़ा विस्तार करने जा रहा है. इसके तहत चार भारतीय भाषाओं- गुजराती, मराठी, पंजाबी और तेलुगू में सेवाएं शुरू की जा रही है. साथ ही हिन्दी में ‘बीबीसी दुनिया’ नाम से एक रात्रि टीवी बुलेटिन को नए सिरे से शुरू किया जा रहा है. बीबीसी दुनिया का प्रसारण समाचार चैनल इंडिया न्यूज़ पर होगा. 
 
नई समाचार सेवाएं ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध होंगी. सोमवार रात से ही बीबीसी तेलुगू अपना टीवी बुलेटिन ‘बीबीसी प्रपंचम’ को भी शुरू कर रहा है. ‘बीबीसी प्रपंचम’ का प्रसारण इनाडु टीवी आंध्र प्रदेश और इनाडु टीवी तेलंगाना पर होगा. ये सभी भारत में बीबीसी के अहम निवेश का हिस्सा हैं. इन सेवाओं के लिए बीबीसी के दिल्ली न्यूज़ ब्यूरो का विस्तार किया गया है, दो नए टीवी स्टूडियो भी बनाए गए हैं.
 
इन विस्तारों के बाद दिल्ली ब्यूरो ब्रिटेन के बाहर का सबसे बड़ा ब्यूरो बन गया है. पूरे दक्षिण एशिया में दिल्ली ब्यूरो वीडियो, टीवी और डिजिटल कंटेंट प्रॉडक्शन केंद्र बन गया है. इसके तहत भारत में बड़ी संख्या में प्रतिभाओं को जोड़ा जा रहा है. बीबीसी 150 से ज़्यादा नए पत्रकारों को भारत भर से नियुक्त कर रही है. इन नई सेवाओं को लॉन्च करने के लिए बीबीसी के महानिदेशक ब्रिकनहेड के लॉर्ड हॉल भारत में हैं. दिल्ली में इन सेवाओं के उद्घाटन के मौक़े पर उन्होंने कहा, बीबीसी की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के मौक़े पर भारत आकर मैं बहुत ख़ुश हूं. दशकों से भारत के दर्शकों ने बीबीसी पर निष्पक्षता और स्वतंत्र ख़बरों के लिए भरोसा किया है. अब लाखों भारतीयों को बीबीसी की सेवा उनको अपनी भाषा में मिलेगी.
 
लॉर्ड हॉल ने कहा, हम जानते हैं कि पूरे भारत में बीबीसी को पहले भी बहुत सम्मान और प्यार मिला है. हम बीबीसी न्यूज़ को नए दर्शकों और पाठकों, ख़ासकर नई पीढ़ी के नए लोगो तक पहुंचाना चाहते हैं. हमलोगों ने पूर भारत से नए प्रतिभाशाली पत्रकारों को नियुक्त किया है और इनमें से ज़्यादातर लोगों से मिलते हुए ख़ुशी हो रही है. मुझे इस बात से भी बेहद ख़ुशी है कि बीबीसी भारत में नए साझेदार इंडिया न्यूज़ और इनाडु टीवी के साथ साझेदारी कर रही है.
 
इस मौके पर इनाडु टीवी नेटवर्क के सीईओ के. बापीनीडू ने कहा, "बीबीसी ने दुनिया भर में ख़ुद को एक भरोसेमंद न्यूज़ चैनल के तौर पर स्थापित किया है. अंतरराष्ट्रीय महत्व वाली रिपोर्ट को तेलुगू भाषा में तैयार करने की बीबीसी की पहल और ईटीवी नेटवर्क पर इसके प्रसारण से तेलुगू भाषी लोगों तक पहुंचने की हमारी कोशिशों को और ताक़त मिलेगी.
 
इंडिया न्यूज़ चैनल के संस्थापक एवं प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा ने इस मौक़े पर कहा, बीबीसी अपने गहन शोध और निष्पक्षता से तैयार कॉन्टेंट के लिए जाना जाता है. अब यह हमारे दर्शकों तक ऐसी भाषा और प्रारूप में पहुंचेगा जिसे लोग आसानी से समझ सकेंगे. इंडिया न्यूज़ एक ऐसा समाचार चैनल है जिसे देश की नब्ज़ पर पकड़ है. दोनों के साथ आने से हमारे दर्शकों को अंतरराष्ट्रीय महत्व की ख़बरों पर वैश्विक नज़रिए को समझने में मदद मिलेगी. बीबीसी न्यूज़ का प्रसारण हिंदी, बंगाली, तमिल और उर्दू समेत अंग्रेज़ी बोलने-समझने वाले 2.8 करोड़ लोग पहले से ही देखते सुनते हैं. भारत में बीबीसी की सेवाओं का विस्तार 1940 के दशक के बाद बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के सबसे बड़े विस्तार का हिस्सा है. इस विस्तार के लिए ब्रिटिश सरकार ने करब 29 करोड़ पाउंड का निवेश किया है.
 
इस विस्तार के तहत बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने पिजिन, अफ़ान ओरोमो, एमहारिक, तिगरिनिया और कोरियाई सेवाएं शुरू कर दी है. इसके बाद योरुबा, इग्बो और सर्बियाई सेवाएं भी शुरू होंगी. बीबीसी दुनिया' का प्रसारण इंडिया न्यूज़ चैनल पर सोमवार से शुक्रवार तक शाम छह बजे किया जाएगा. बीबीसी प्रपंचम का प्रसारण, इनाडु टीवी आंध्र प्रदेश और इनाडु टीवी तेलंगाना पर सोमवार से शुक्रवार तक रात साढ़े दस बजे किया जाएगा.
 
दोनों ही बुलेटिन दर्शकों को दिन भर के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय घटनाक्रमों पर एक वैश्विक नज़रिया और मौलिक पत्रकारिता से रू-ब-रू कराएंगे. मराठी में टीवी न्यूज़ बुलेटिन का प्रसारण इस साल के अंत तक शुरू होगा. साथ ही गुजराती में भी 2019 से टीवी न्यूज़ बुलेटिन का प्रसारण किया जाएगा. इन चारों भाषाओं में ख़बर फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर भी रहेगी..