श्रीनगर : शनिवार की सुबह जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टल स्केल पर इनकी तीव्रता 4.5 थी. इन झटकों से अब तक किसी किस्म के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र जमीन से 150 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है. भूकंप के ये झटके शनिवार सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर महसूस किये गये जिसके बाद लोग अपने घरों से निकलर खुले मैदान में भागने लगे.
 
शुरुआती खबरों के अनुसार भूकंप आने से अब तक जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं आई है. इसकी एक वजह रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता कम होना भी है. फिलहाल हालात सामान्य बताए जा रहे है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने दी है. हालांकि अभी फिलहाल और ज़्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. 
 
 
इससे पहले बीते महीने भी 23 तारीख को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूंकप की तीव्रता 5.0 मापी गई थी हालांकि इस भूकंप में किसी तरह के जान-माल की हानि की रिपोर्ट सामने नहीं आई थी।
 
बता दें कि पिछले सप्ताह मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में 7.1 तीव्रता के भयानक भूकंप ने भयंकर तबाही मचाने के अलावा 270 से ज्यादा लोगों की  मौत हो गई.