नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली 18 सितंबर को गूगल के डिजिटल भुगतान पेमेंट एप्प ‘तेज’ को लॉन्च करेंगे. वित्त मंत्रालय ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. ‘तेज’ गूगल का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) डिजिटल भुगतान सेवा है. 
 
गुरुवार को प्रकाशित हुई गूगल की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की तेजी से बढ़ती डिडिटल भुगतान सेवा में शामिल होने के लिए गूगल इंडिया ने 18 सितंबर को एक कार्यक्रम का आयोजन रखा है. एक लंबे इंतजार के बाद मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पेमेंट के लिए हरी झंडी दे दी थी. हालांकि व्हाट्सऐप ने अभी तक इसकी शुरुआत नहीं की.
बता दें कि यूपीआई एक पेमेंट सिस्टम है. जिसे  नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था. जो कि रिजर्व बैंक द्वारा रेगुलेट होता है. यूपीआई सिस्टम से मोबाइल प्लेटफॉर्म पर दो बैंक खातों के बीच तत्काल पैसे की लेन-देन की सुविधा देता है.
 
 
इसके साथ-साथ कुछ बैंक भी हैं जो यूपीआई की यूपीआई की सुविधा दे रहे हैं. इस ऐप को यूपीआई से जोड़ने के लिए गूगल ने नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ करार किया है. यह ऐप एंड्रायड पे की तरह होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर जारी किया जाएगा