नई दिल्ली : भारत ने इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) में पाकिस्तान को लताड़ लगाई है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव सुमित सेठ ने कहा कि ओआईसी को भारत के अंदरूनी मामलों को सुनने का कोई अधिकार नहीं है. हम दृढ़ता से ओआईसी को भविष्य में ऐसी टिप्पणी करने से बचने की सलाह देते हैं.
 
ओआईसी की ओर से पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र में दिए गए बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए सेठ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर उसका अभिन्न एवं अविभाज्य हिस्सा है. नई दिल्ली ने इस संगठन को भविष्य में ऐसे बयान देने से दूर रहने की सलाह दी.
 
 
सेठ ने कहा कि भारत को अफसोस है कि OIC ने अपने बयान में भारत के अभिन्न और अविभाज्य राज्य जम्मू-कश्मीर से जुड़े गलत और भ्रामक तथ्य शामिल किए हैं. सेठ ने आगे कहा कि भारत ऐसे बयान को पूरी तरह खारिज करता है. OIC को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है.
 
क्या है OIC?
OIC, 57 ऐसे देशों का संगठन है जो दुनिया में मुस्लिमों की आवाज बनने के लिए इकट्ठे हुए हैं. OIC की तरफ से पाकिस्तान ने भारत पर जम्मू-कश्मीर में ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन और कश्मीरियों के खुद फैसले के अधिकार को नकारने का आरोप लगाया था.