Hindi national PM Modi roadshow, Ahmedabad, Narendra Modi, PM Modi, japan pm, Shinzo Abe, Sidi Saiyyed Mosque, Ajmer Sharif, Bullet train in India, Modi in Mosque, India Japan summit 2017, Sabarmati riverfront, India News http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/PM-Modi-visiting-a-mosque-for-the-first-time-with-japan-pm-Shinzo-Abe.jpg
Home » National » पहली बार देश की किसी मस्जिद में पहुंचे PM मोदी, भारतीय रंग में दिखे जापानी PM

पहली बार देश की किसी मस्जिद में पहुंचे PM मोदी, भारतीय रंग में दिखे जापानी PM

पहली बार देश की किसी मस्जिद में पहुंचे PM मोदी, भारतीय रंग में दिखे जापानी PM

By Inkhabar Team | Updated: Wednesday, September 13, 2017 - 23:40

PM Modi visiting a mosque for the first time with japan pm Shinzo Abe

पहली बार देश की किसी मस्जिद में पहुंचे PM मोदी, भारतीय रंग में दिखे जापानी PMPM Modi visiting a mosque for the first time with japan pm Shinzo AbeWednesday, September 13, 2017 - 23:40+05:30
अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिन के भारत दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम की अगवानी की. आबे पीएम मोदी के साथ ऐतिहासिक सीदी सैयद मस्जिद गए. पीएम मोदी और पीएम आबे के दौरे को लेकर मस्जिद को बेहद शानदार तरीके से सजाया गया है. ऐसा पहली बार हुआ जब पीएम मोदी देश की किसी मस्जिद में गए.
 
16वीं शताब्दी में बनी सीदी सैयद मस्जिद जालीदार नक्काशी के लिए मशहूर है. इस मस्जिद को सीदी सैयद की जाली के नाम से भी जाना जाता है. मस्जिद को खुबसूरती को निखारने के लिए मस्जिद के अधिकारियों के साथ-साथ अहमदाबाद म्यूनिसिपल कमिश्नर और पुरातात्त्विक सर्वे विभाग ने काफी मेहनत की है.
 
 
बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले साल 2015 में जब यूएई के दौरे पर गए थे तब अबु धाबी के मशहूर शेख जायद मस्जिद भी पहुंचे. मोदी की वो तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया था. इसके बाद पीएम मोदी अपने म्यांमार दौरे में अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की यंगून स्थित मजार पर गए थे. 
 
बता दें कि गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में ये मस्जिद बनी थी. जो पत्थरों पर नक्कासी के लिए मशहूर है. खासकर इस मस्जिद में बने 'जाली पेड़' पूरी दुनिया में मशहूर हैं. मस्जिद की इमारत पीले पत्थरों से बनी है, जो इंडो-इस्लामिक वास्तुकला पर आधारित है. फिलहाल ये मस्जिद दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद है. 
 
अहम बात ये थी कि मोदी खुद गाइड बनकर शिंजो आबे को मस्जिद घुमा रहे थे और जानकारी दे रहे थे. इस मस्जिद की खास बात है कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं तो वो नजारा अद्भुत होता है.
 
 
जापानी पीएम के दौरे के मद्देनजर गुजरात को दुल्हन की तरह सजाया गया है. शिंजो आबे जब अहमदाबाद पहुंचे तो मोदी ने गर्मजोशी के साथ गले लगकर उनका स्वागत किया था. एयरपोर्ट से साबरमती तक 8 किलोमीटर लंबा रोड शो रखा गया. ऐसा पहली बार हुआ जब पीएम मोदी किसी विदेशी पीएम के साथ रोड़ शो किया. पीएम मोदी और जापानी पीएम के रोड़ शो के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी.
 
रोड शो के दौरान सड़क के किनारे अलग अलग राज्यों के डांसर परफॉर्म करते दिखे. भारत दौरे पर आए जापानी पीएम शिंजो आबे और पीएम मोदी साबरमती आश्रम पहुंचे. वहां उन्होनें बापू की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए..पीएम मोदी ने शिंजो आबे को बापू का चरखा दिखाया, जो साबरमती आश्रम में रखा है. साथ ही शिंजो को चरखा और बापू की आत्मकथा भेंट की.
 
 
रात्रि भोजन के लिए पीएम शिंजो आबे के लिए करीब 100 तरह के व्यंजन बनाए गए हैं. रात को पीएम आबे वस्त्रापुर के हयात होटल में करेंगे. गुरूवार सुबह करीब दस बजे पीएम मोदी और पीएम आबे साबरमती रेलवे स्टेशन के पास मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास करेंगे. 
First Published | Wednesday, September 13, 2017 - 21:10
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
Web Title: PM Modi visiting a mosque for the first time with japan pm Shinzo Abe
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

फोटो गैलरी

  • कजाकिस्तान में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मिलते अफगानी राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी
  • उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
  • मुंबई के केलु रोड स्टेशन पर एक ट्रेन में सवार अभिनेता विवेक ओबेरॉय
  • मुंबई में अभिनेत्री सनी लियोन "ज़ी सिने पुरस्कार 2017" के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • सूफी गायक ममता जोशी, पटना में एक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
  • मुंबई में आयोजित दीनानाथ मंगेसकर स्मारक पुरस्कार समारोह में अभिनेता आमिर खान
  • चेन्नई बंदरगाह पर भारतीय तटरक्षक बल आईसीजीएस शनाक का स्वागत
  • आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे आयरलैंड के क्रिकेटर
  • अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रे पर भारी बर्फबारी का एक दृश्य