नई दिल्ली: आजादी की सालगिरह के मौके पर हिंदुस्तान के जश्न का रंग फीका करने की नापाक मंशा पाले बैठे आतंकियों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए जबरदस्त तैयारी है. लाल किला पूरी तरह से अभेद्य बन चुका है. आलम ये है कि यहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता. हर तरह की अनहोनी से निबटने के भी पुख्ता इंतजाम हैं. 15 अगस्त से पहले लाल किला समेत पूरी दिल्ली को किलेबंदी की गई है. खुफिया एजेंसियों ने भी स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा का माहौल बनाये रखने के गरज से अतिरिक्त चौकसी और निगरानी बरतने की हिदायत दी है. ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम का आलम ये है कि लाल किला अभेद्य बन चुका है. सिर्फ लाल किला ही नहीं पूरी दिल्ली की किलेबंदी की गई है.
 
दिल्ली में 300 सीसीटीवी कैमरों के जरिये लालकिले की सुरक्षा होगी. 20 IP कैमरों के अलावा 50 कैमरे पीएम की सुरक्षा पर नजर रखेंगे. इसके अलावा रंगमहल में 12 कैमरे लगे होंगे. सीसीटीवी कैमरों के अलावा दो हेलिकॉप्टर के जरिये लालकिले की निगरानी होगी. आसपास की बिल्डिंग की बालकोनी में जवान तैनात रहेंगे. आसपास के इलाकों में दिल्ली पुलिस के 70 कमांडो मुस्तैद रहेंगे. सुरक्षा का आलम ये है कि सीसीटीवी से लाल किला और आसपास के इलाके की चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है. पीएम हाउस से लेकर लाल किला तक 600 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सिर्फ लाल किले के आसपास 192 कैमरे लगाए गए हैं. कंट्रोल रूप के जरिए सीसीटीवी की निगरानी की जा रही है.
 
इसके अलावा पूरी दिल्ली में कदम-कदम पर पुलिस की पहरेदारी है. सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से मुस्तैद हैं. इतना ही नहीं जगह-जगह डॉग स्क्वॉयड को भी तैनात किया गया है. लाल किले के आसपास की संवेदनशील इमारतों पर भी ढाई सौ से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है ताकि किसी कोने से हिंदुस्तान का कोई भी दुश्मन लाल किले की सुरक्षा में सेंध न लगा सके. 15 अगस्त से पहले दिल्ली पुलिस ने भी कमर कस ली है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल स्क्वॉयड पराक्रम किसी भी आतंकी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. अगर आतंकियों ने कोई भी नापाक हरकत की तो दिल्ली पुलिस के कमांडो उन्हें अंजाम तक पहुंचाने के इंतजार में बैठे हैं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल स्क्वॉयड पराक्रम में पहले से 10 वाहन थे लेकिन अब इसके बेड़े में 15 अगस्त के मद्देनजर 14 नए वाहन शामिल किए गए हैं . हर पराक्रम वाहन में 4 कमांडो तैनात हैं. हर टीम के पास मॉडर्न कैमरे, हथियार और एंटी बैलिस्टिक ग्लास जैसे सामान मौजूद हैं. सभी कमांडो को ‘नी गार्ड’ और ‘हैंड गार्ड’ भी दिए गए हैं.