नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोटिंग पूरी हो गई है, संसद भवन में आज सांसदों ने वोट डाले. वही विधायको ने राज्यों में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोटिंग के लिए पीएम मोदी भी संसद भवन पहुंचे. दिलचस्प बात ये रही है कि पीएम वोटिंग शुरू होने से करीब 10 मिनट पहले ही पहुंच गए. संसद भवन के कमरा नंबर 62 में वोटिंग का इंतजाम किया गया था. 
 
 
पीएम जब पहुंचे तो यहां मौजूद अधिकारी उन्हें देखकर हैरान रह गए. अफसरों का चेहरा देखकर पीएम उनके मन की बात समझ गए. इसके बाद माहौल हल्का करने के लिए पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि वो स्कूल भी समय से पहले पहुंचते थे. पीएम का ये मजाकिया लहजा सुनकर पोलिंग अफसर भी मुस्कुरा दिए.
 
 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अलावा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह भी संसद भवन में वोट डालने पहुंचे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज राज्यों की विधानसभाओं में भी वोट डाले गए. यूपी, एमपी, राजस्थान, के अलावा पश्चिम बंगाल असम और तमिलनाडु में विधायकों ने अपना वोट डाला. वोटिंग के बाद सभी राज्यों से मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा. 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आएंगे.
 
 
देश के मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. इसके अगले दिन यानी 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे. नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण की तैयारियां आज से शुरू हो गईं. रायसीना हिल्स पर राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के शपथग्रहण समारोह का रिहर्सल किया. राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला NDA प्रत्याशी रामनाथ कोविंद और UPA उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है. हालांकि आंकड़ों में रामनाथ का पलड़ा भारी है.