नई दिल्ली: देश के नए राष्ट्रपति के लिए आज मतदान शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह ने देश के 15वें राष्ट्रपति के लिए वोट ड़ाला.
 
पीएम मोदी और अमित शाह ने संसद के कमरा नंबर 62 में अपना वोट ड़ाला. चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग शाम 5 बजे तक होगी. राष्ट्रपति पद की रेस में रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार के बीच कांटे की टक्कर है. 
 
इस बार राष्ट्रपति चुनाव में एक विशेष सीरियल नंबर वाले पेन और स्याही के जरिए ही वोटट ड़ाले जाएंगे. इस दौरान सदस्यों को दूसरा कोई और पेन वोटिंग चैंबर के अंदर ले जाने की इजाजत नहीं होगी. किसी अन्य पेन से डाला गया मत अवैध करार दिया जाएगा. इतना ही नहीं उपराष्ट्रपति चुनाव में भी इसी पेन का प्रयोग होगा.
 
 
रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी
आंकड़ों की माने तो राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी दिख रहा है. राष्ट्रपति चुनाव में कुल 10,98,903 वोट पड़ेंगे, एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को 63 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. NDA के अलावा रामनाथ कोविंद को जेडीयू, AIADMK, BJD, TRS का भी समर्थन हासिल है.
 
वहीं मीरा कुमार को 18 दलों ने समर्थन का ऐलान किया है लेकिन इन सभी दलों को मिलाकर भी मीरा कुमार के पक्ष में सिर्फ 36% वोट हैं. सोनिया गांधी ने कहा है कि आंकड़े भले उनके खिलाफ हों लेकिन विपक्ष पूरी ताकत से ये लड़ाई लड़ेगा, वहीं पीएम मोदी ने रामनाथ कोविंद की तारीफ करते हुए कहा कि कोविंद जी का सहायक बनना उनका सौभाग्य होगा.