अहमदाबाद : अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुजरात में 5 लाख लोग एक साथ योग करके अंतरर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ेंगे. यह रिकॉर्ड योग गुरु बाबा रामदेव के अगुवाई में बनाया जाएगा. जहां बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के सीएम विजय रुपाणी भी इसमें हिस्सा लेंगे.
 
योगपथ पर 35 हजार महिला और पुरुषों के साथ पीएम मोदी के योग का रिकॉर्ड बाबा रामदेव अहमदाबाद में तोड़ेंगे. योग के साथ-साथ 5 हजार सूर्य नमस्कार और 6 हजार पशु अप्स के भी रिकॉर्ड बनेंगे. तीन घंटे तक पुरुषों का शीर्षासन और एक घंटे तक महिला का शीर्षासन रिकॉर्ड भी दर्ज होगा. 
 
गोवा से अहमदाबाद आकर योग निदेर्शन इवेंट में हिस्सा लेने वाले पंकज 2015 बार सूर्य नमस्कार करने जा रहे हैं. जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा. वहीं दिल्ली के रोहतास एक घंटे में 2500 से ज्यादा पुश-अप करने वाले हैं. 
 
आपको बता दें कि इससे पहले स्वीट्जरलैंड में पिछले साल नवम्वर में 2392 पुश-अप का रिकॉर्ड बनाया गया था. इसी तरह उत्तरप्रदेश के योगी महेश 51 घंटे तक योग करके, एक नया कीर्तिमान स्थापित करने वाले हैं. इससे पहले यास्मिन नामकी एक महिला ने 32 घंटे तक योग करके रिकॉर्ड बनाया है.
 
 
राजस्थान के जयपाल 3 घंटे तक शीर्षासन कर रहे है. इससे पहले छत्तीसगढ़ में 2 घंटे और 20 मिनट तक शीर्षासन करने का रिकॉर्ड बनाया है. योग दिवस पर योग गुरु बाबा रामदेव भी इस मंच पर होंगे. साथ ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मंच पर मौजूद रहेंगे. 
 
इसमें 19 गोल्डन बुक औफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम हो चुके है शेष दो अभी कायम किये जा रहे है कई रिकॉर्ड ऐसे है जो मेडिकल साइंस के लिए भी अजूबा है जिनमे शीर्षासन का 3 घंटे के ऊपर का विश्व रिकॉर्ड इसके अलावा महेश योगी का लगातार 51 घंटे तक रिकॉर्ड करना जो अभी जारी हैं. जूनियर और सीनियर केटेगरी में यह सिलसिला जारी है इन रिकॉर्ड तोड़ने में लड़कियां भी पीछे नहीं है.