नई दिल्ली : भारतीय सेना ने एक बार फिर से एक मिनी एयरफोर्स की मांग दोबाराई है. सेना ने फिलहाल तीन हेवी ड्यूटी हेलीकॉप्टरों की मांग की है. वहीं इंडियन आर्मी 11 अपाचे हेलीकॉप्टरों को खरीदने की योजना बना रही है. रक्षा मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आज (शनिवार) को बैठक होगी. जिसमें सेना अपनी ये मांग रख सकती है. 
 
एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार इंडियन आर्मी अमेरिका से अमेरिकी अपाचे 64D हमले के हेलिकॉप्टरों का नवीनतम संस्करण खरीदना चाहती है. आर्मी इसके 39 इकाइयों को खरीदना चाहती है जिसकी कीमत 12 हजार करोड़ से अधिक है. आर्मी के उच्च स्तरीय सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान और चीन की सीमाओं में अपनी पावर बढ़ाने के लिए अपाचे हेलीकॉप्टर की जरूरत है.
 
39 हेलिकॉप्टरों के अधिग्रहण की योजना के बारे में सूत्रों ने कहा कि हेलिकॉप्टरों को 10 के तीन स्क्वाड्रनों में विभाजित किया जाएगा और स्ट्राइक कोर के साथ चीन और पाकिस्तान में तैनात किया जाएगा.
 
बता दें वायु सेना ने हाल ही में 22 अपाचे हेलीकॉप्टों की खरीद की थी जिनकी डिलिवरी 2019 से शुरू होगी. इन हेलीकॉप्टरों को सेना भी अपने अधीन लाना चाहती है जबकि एयरफोर्स को इस पर एतराज है.