नई दिल्ली : चुनाव आयोग आज दिल्ली के विज्ञान भवन में एक अहम बैठक करेगा, दोपहर 3 बजे आयोजित होने वाली इस बैठक में आयोग ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कार्य प्रणाली का प्रदर्शन करेगा. वहीं खबरें ये भी आ रही है कि आज चुनाव आयोग राजनीतिक दलों को ईवीएम को हैक करने के लिए तारीखों का ऐलान भी कर सकता है.
 
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में होगी, जिसमें ईवीएम में टेम्परिंग की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जा सकता है. हालांकि आयोग ने अभी इस प्रकार की कोई घोषणा नहीं की है. इसके अलावा आयोग दोपहर एक बजे से 2.50 बजे तक विज्ञान भवन में ईवीएम और वीवीपेट का लाइव डेमो देगा.
 
सूत्रों के अनुसार आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों को 29 मई के बाद जून के पहले सप्ताह में कभी भी ईवीएम में गड़बड़ी करने की चुनौती दी जा सकती है। इसके लिये आयोग आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में खुली चुनौती की तारीख की घोषणा करेगा।
 
आम आदमी पार्टी ने निर्वाचन आयोग के ईवीएम को हैक कर दिखाने की चुनौती को स्वीकारने का स्वागत किया है, लेकिन ‘हैकथॉन’ पर जोर दिया. पार्टी ने कहा कि मौका मिलने पर वह साबित करके दिखा देगा कि मशीनों को हैक किया जा सकता है.
 
बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव और एमसीडी चुनावों में हार के बाद आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समेत कई राजनीतिक दलों ने ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए थे. जिसके बाद पिछले दिनों चुनाव आयोग ने एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी. इस बैठक में सभी पार्टियों को अपना-अपना पक्ष रखा था.