Hindi national RSS, Manmohan Vaidya, India, Swadeshi Jagran Manch, Muslim Society, India News http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/rss-leader-Manmohan-Vaidya-says-Indigenous-adoption-will-create-happy-India.jpg
Home » National » स्वदेशी अपनाने से होगा खुशहाल भारत का निर्माण: डॉ मनमोहन वैद्य

स्वदेशी अपनाने से होगा खुशहाल भारत का निर्माण: डॉ मनमोहन वैद्य

स्वदेशी अपनाने से होगा खुशहाल भारत का निर्माण: डॉ मनमोहन वैद्य

| Updated: Friday, May 19, 2017 - 23:50
RSS, Manmohan Vaidya, India, Swadeshi Jagran Manch, Muslim society, India News

rss leader Manmohan Vaidya says Indigenous adoption will create happy India

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
स्वदेशी अपनाने से होगा खुशहाल भारत का निर्माण: डॉ मनमोहन वैद्यrss leader Manmohan Vaidya says Indigenous adoption will create happy IndiaFriday, May 19, 2017 - 23:50+05:30
नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच एक मंच नहीं अपितु सभी भारतीयों के लिए स्वदेशी वस्तुएं अपनाने का एक राष्ट्रव्यापी अभियान है, जो कई वर्षों से इस दिशा में कार्य कर रहा है.
 
वैद्य स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत की प्रचार विभाग कार्यशाला को मुख्य वक्ता के नाते संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बताया कि स्वदेशी विधारधारा व लघु कुटीर उद्योगों के बढ़ावे से ही सनातन धर्म का पुनः उदय व स्वदेशी आधारित राष्ट्र निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा. 
 
वैद्य ने कहा कि संघ का काम नगरों, गांव, देहातों में निरंतर बढ़ रहा है, जहां स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने की अलख-ज्योति स्वयंसेवक जला रहे हैं. उन्होंने बताया कि जनवरी 2015 से जून तक 31824 स्वयंसेवक और जनवरी 2016 से जून तक 47209 स्वयंसेवक बने.
 
संघ की शाखाओं में निरन्तर सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग भी स्वयंसेवक बने हैं. मुस्लिम समाज के स्वयंसेवकों का संघ की शाखाओं में प्रवेश व संघ शिक्षण हो रहा है. जिनमें से कई प्रचारक   शारीरिक, घोष, बौद्धिक तथा प्रचार विभाग में कार्य कर रहे हैं. संघ की शाखाओं को बढ़ाना और प्रत्येक क्षेत्र में निरन्तर कार्य करना स्वयंसेवक का एकमात्र लक्ष्य है.
 
वैद्य ने कहा कि संघ सत्ता के लिए न तो कार्य करता हैं और न ही समझौते करता है. संघ का एकमात्र उद्देश्य राष्ट्र निर्माण-खुशहाल भारत निर्माण है, जिसके लिए संघ परिवार के कई अनुशांगिक संगठन कार्यशील हैं. 
 
इस अवसर पर अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने कहा कि संघ सम्पूर्ण समाज का एक भारतीय संगठन है जो कि सन 1925 से सम्पूर्ण भारतीय समाज को एक माला में पिरोने का कार्य कर रहा है, स्वयंसेवक का लक्ष्य प्रत्येक परिवार के साथ जुड़ना व जोड़ना है. 
इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक प्रचारक कश्मीरी लाल ने कहा कि 'स्वदेशी' राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रव्यापी विचारधारा का समागम है. 'स्वदेशी' एक विधारधारा का स्रोत नही अपितु हर भारतीय के जीवन में होने वाली स्वदेशी परम्पराओ का अदभुत मिश्रण है. हमारी आत्मा को शुद्ध करने की नई सोच है 'स्वदेशी', जो हम पाश्चात्य जीवन (विदेशी वस्तुओं का निरंतर उपयोग) अपनाकर भूल रहे हैं. जिसके कारण चीन, अमेरिका सहित अन्य देश हमारे देश पर अपनी प्रभुता बनाए हुए हैं.
 
उन्होंने कहा कि चीन निर्मित वस्तुओं सहित सभी विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करने के लिए संघ व स्वदेशी जागरण मंच लगातार देशव्यापी अभियान व आंदोलन चला रहा है. इसके साथ ही स्वदेशी कार्यकर्ता चीन द्वारा आतंकी देश पाकिस्तान को आतंक में सहयोग करने तथा भारतीय सीमाओं पर कब्जा करने के कुचक्र को भी नुक्कड़ नाटकों, धरना प्रदर्शन, जन जागरण अभियान के माध्यम से बता रहा है. इस अभियान के कारण ही चीन को इस बार अपने कारोबार में 10000 करोड़ का घाटा हुआ है.
 
उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग जिसमें विशेषकर लघु व कुटीर उद्योगों को निरंतर प्रोत्साहन देना स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओं का एकमात्र लक्ष्य है. जिसके लिए कार्यकर्ता प्रत्येक गांव से लेकर शहर तक राष्ट्रीय आंदोलन चला रहे हैं. स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओ को 'मंच' के राष्ट्रीय सह संयोजक अश्वनी महाजन, शिवाजी सरकार, प्रदीप शर्मा, संघ प्रचारक बलराज जी, कमलजीत जी सहित कई वरिष्ठ संघ अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया.
 
स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत की इस प्रचार विभाग कार्यशाला में दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश (सभी 6 प्रान्तों मेरठ, अवध, ब्रज, गोरक्ष, काशी, कानपुर) उत्तरांखण्ड, हिमाचल,   जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान प्रान्तों से स्वदेशी कार्यकर्ता सम्मिलित हुए. इस अवसर पर दिल्ली प्रान्त के प्रचार प्रसार विभाग के मीडिया समन्वय प्रमुख ताराचंद उपाध्याय, उत्तर प्रदेश के सभी 6 प्रान्तों के यतेंद्र शर्मा, अंकुर पंवार आशीष वर्मा, कालूराम, पारसऋषि, उत्तरांखण्ड के देवेन्द्र गोसाईं, देवेन्द्र चौहान, कपिलदेव मिश्रा, मुनिशंकर सहित उत्तर भारत के सभी प्रान्तों के प्रचार प्रमुख, मीडिया समन्वय प्रमुख उपस्थित थे.
First Published | Friday, May 19, 2017 - 20:04
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

फोटो गैलरी

  • कजाकिस्तान में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मिलते अफगानी राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी
  • उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
  • मुंबई के केलु रोड स्टेशन पर एक ट्रेन में सवार अभिनेता विवेक ओबेरॉय
  • मुंबई में अभिनेत्री सनी लियोन "ज़ी सिने पुरस्कार 2017" के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • सूफी गायक ममता जोशी, पटना में एक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
  • मुंबई में आयोजित दीनानाथ मंगेसकर स्मारक पुरस्कार समारोह में अभिनेता आमिर खान
  • चेन्नई बंदरगाह पर भारतीय तटरक्षक बल आईसीजीएस शनाक का स्वागत
  • आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे आयरलैंड के क्रिकेटर
  • अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रे पर भारी बर्फबारी का एक दृश्य