अमरकंटक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश के अमरकंटक में कहा कि मां नर्मदा ने सालों से लोगों को जीवन दिया है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि हम मां नर्मदा को बचाएं. उन्होंने यह बात आज नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के समापन समारोह में कही है.
 
पीएम मोदी आज इस कार्यक्रम में शामिल होने अमरकंटक पहुंचे और उन्होंने नर्मदा के उद्गम स्थल मंदिर की पूजा भी की. पूजा करने के बाद जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मां नर्मदा हिमालय या बर्फीले पहाड़ों से नहीं निकली है, यह पौधों से निकली है, इसे बचाने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने होंगे.
 
पीएम मोदी ने कहा कि नदियों के प्रति हमें अपना दायित्व निभाना होगा. उन्होंने कहा, ‘मां नर्मदा ने बरसों से हमारे पूर्वजों को बचाया है, अब हमें मां नर्मदा को बचाना है. हमने मां नर्मदा की परवाह नहीं की, बल्कि अपनी परवाह की है, लेकिन अब हमें मां की परवाह करना है.’
 
उन्होंने कहा कि देश के नक्शे में कई नदियां दिखती है, लेकिन हकीकत में वो नदियां दिखाई नहीं देती हैं, सारी नदियां सूख चुकी हैं, लेकिन अगर उन्हें बचाना है तो ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने होंगे.
 
पीएम मोदी ने नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा पर बात करते हुए कहा, ‘मध्य प्रदेश की सरकार ने सराहनीय काम किया है. 25 लाख से ज्यादा लोगों ने नर्मदा को बचाने का संकल्प लिया. जनसमर्थन के बिना कोई भी अभियान सफल नहीं हो सकता है.’