नैनीताल.  कुछ दिन पहले नैनीताल नगर पालिका की ओर से दीवार फिल्म के पोस्टर को स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में इस्तेमाल किया गया था. इस पोस्टर को देखकर पीएम मोदी भी मुस्कराए बिना नहीं रह पाए और ट्वीट पर इसको शेयर कर दिया.
इसके बाद यह पोस्टर सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है और अब तक इसको करोड़ो लोग देख चुके हैं. इस पोस्टर में फिल्म दीवार की तीन चरित्र अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और निरुपा राय हैं जिसमें फिल्म के मशहूर डॉयलाग ‘ये मेरे पास मां है’ का इस्तेमाल किया गया है.
पोस्टर के मुताबिक अमिताभ बोल रहे हैं कि ‘मां मेरे साथ रहेगी’ तो शशि कपूर कहते हैं कि ‘नहीं मां मेरे साथ रहेगी’ दोनों के बीच बहस में मां बनीं निरुपा राय कहती हैं ‘ जो पहले शौचालय बनाएगा उसी के साथ मैं जाउंगी.’
ये पोस्टर नैनीताल नगर निगम की ओर से जारी किया गया है जिसमें लोगों से शौचालय के प्रति जागरुकता की अपील की जा रही है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने प्रधामंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही देश में सफाई के लिए स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था.
जिसके तहत केंद्र सरकार देश में शौचालय बनवा ही है और इसको लेकर कई योजनाएं भी शुरू कर रखीं हैं. इस अभियान के तहत गांव और कस्बों में अब तक करोड़ों शौचालय बनवाए जा चुके हैं. हालांकि कई जगहों पर अधिकारियों और ठेकेदारों की लापरवाही का भी मामला सामने आया है.
फिर भी पीएम मोदी का सपना है कि भारत को कम से कम 2022 तक खुले में शौच मुक्त बनाना है. इतना ही नहीं वह समय-समय पर स्वच्छ भारत अभियान की निगरानी भी करते रहते हैं.