नई दिल्ली. सोमवार को हुई बारिश उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के लिए राहत भरी साबित हुई, लेकिन पहाड़ी राज्यों में यह मुसीबत का कारण बनी. दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे मैदानी इलाकों में बसे शहरों में सोमवार को हुई हल्की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया. लेकिन हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और नार्थ-ईस्ट के पहाड़ी सूबों में जमकर हो रही बारिश ने कई जगहों पर परेशानियां पैदा कर दीं. बारिश के चलते उत्तराखंड में चारधाम यात्रा एक बार फिर रोकनी पड़ी. 

केदारनाथ यात्रा के रास्ते में चिरवासा में भारी बारिश के कारण रोड ब्लॉक होने से कई यात्री फंस गए. रेस्क्यू टीमों ने करीब 356 यात्रियों को सुरक्षित निकालकर गौरीकुंड तक पहुंचाया है. हिमाचल में सबसे ज्यादा बारिश मंडी में हुई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बारिश के चलते हुआ लैंडस्लाइड
ॠषिकेश में रविवार देर शाम से रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है. उत्तराखंड के पहाड़ों पर हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर लैंडस्लाइड भी हुआ है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई इलाकों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई है. जिसके चलते राज्य सरकार ने पौढ़ी गढ़वाल, नैनीताल, ऊधम सिंह नगर समेत कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है.

यूपी में बारिश और बिजली गिरने से 5 की मौत 
यूपी के कई जिलों में बारिश और बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है. संभल जिले में 2 बच्चों को बिजली ने अपनी चपेट में ले लिया. मौसम विभाग के प्रदेश के कई जिलों में आने वाले 24 घंटों में बारिश की आशंका जताई है. अयोध्या और फैजाबाद में सबसे ज्यादा 19 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके साथ ही वेस्ट यूपी के मुरादाबाद, शाहजहांपुर, ठाकुरवाड़ा समेत कई शहरों में बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

दक्षिण भारत में भी हुई बारिश
देश के उत्तरी हिस्से के साथ ही केरल, तमिलनाडु, लक्ष्यद्वीप, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई. वहीं, बेंगलुरु में मौसम रूठा रहा और लोगों को भीषण गर्मी के साथ उमस झेलनी पड़ी. यहां दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया.
देश में कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक देश के पहाड़ी इलाकों में बारिश होती रहेगी. महाराष्ट्र समेत विदर्भ के कुछ इलाके और इससे सटे मध्यप्रदेश, यूपी, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं.

एजेंसी इनपुट भी