Hindi national Elections 2017, Vote, UP, BJP, SP, Congress, BSP, SP-Congress alliance, RLD, Mayawati, Mulayam Singh Yadav, Aparna Yadav, Narendra Modi, Rahul Gandhi, Akhilesh Yadav, Modi government, third Phase Election, election commission, candidate, up elections 2017 http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/Campaigning-for-third-phase-ends-today-in-UP-Elections-2017.jpg

UP में तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दाव पर होगी समाजवादी परिवार की साख

UP में तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दाव पर होगी समाजवादी परिवार की साख

By InKhabar Team | Updated: Friday, February 17, 2017 - 22:49

Campaigning for third phase ends today in UP Elections 2017

UP में तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दाव पर होगी समाजवादी परिवार की साखCampaigning for third phase ends today in UP Elections 2017Friday, February 17, 2017 - 22:49+05:30
लखनऊ: यूपी में शुक्रवार को तीसरे दौर के चुनाव के लिए प्रचार आज खत्म हो गया है. तीसरे दौर का चुनाव खास तौर पर समाजवादी पार्टी (SP) के लिए अहम है क्योंकि पिछली बार इन सीटों पर उसने जबरदस्त जीत हासिल की. तीसरे चरण के लिए 19 फरवरी को 12 जिलों की 69 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की सीटें शामिल हैं.
 
 
तीसरे चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है उनमें मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव, मुलायम की बहू अपर्णा यादव, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं रीता बहुगुणा जोशी, सीएम अखिलेश यादव के चचेरे भाई अनुराग आदव, और कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया शामिल हैं.
 
 
तीसरे चरण का चुनाव सभी पार्टियों के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि 2012 विधानसभा चुनाव में इन 69 सीटों में से सबसे ज्यादा 55 सीटें SP ने जीती थी. BSP को 6 और BJP को पांच सीटें मिली थी. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीटें आईं थी और एक सीट निर्दलीय ने जीती थी.
 
 
2012 विधानसभा चुनाव में SP ने यूपी में 224 सीटें जीती थीं, जिनमें से करीब 25 फीसदी सीटें इन्हीं क्षेत्रों में से है. तीसरे चरण के 12 में से 5 जिलों को SP और मुलायम सिंह यादव का गढ़ माना जाता है. इनमें इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, बाराबंकी और फर्रूखाबाद जिले शामिल हैं.
 
 
इटावा जिले को भी SP का गढ़ माना जाता है. मुलायम का गांव सैफई भी इसी जिले में है. इसके अलावा मैनपुरी से मुलायम परिवार के तेजप्रताप यादव सांसद हैं. कन्नौज को यादव कुनबे का गढ़ माना जाता है. डिंपल यहां से सांसद हैं.
 
 
तीसरे चरण के लिए लखनऊ की 9 सीटों को लेकर BJP की साख दांव पर हैं. क्योंकि लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं. 2012 विधानसभा चुनाव में लखनऊ की 9 सीटों में से SP ने 7 सीटें जीती थी. जबकि BJP और कांग्रेस के खाते में एक-एक सीटें आईं थीं.
 
 
अंदर की बात ये है कि 2012 के चुनाव में इन्हीं 69 सीटों ने SP की सरकार बनने का रास्ता साफ किया था, लेकिन इस बार SP और मुलायम परिवार में घमासान के बाद इन सीटों पर सबकी उम्मीदों के दरवाज़े खुल गए हैं. SP के लिए तीसरे दौर की सीटें साख बचाने का सवाल बनी हुई हैं, तो BJP और BSP को लग रहा है कि उनके लिए मुलायम के किले में सेंध लगाने का ये गोल्डन चांस है.
First Published | Friday, February 17, 2017 - 22:40
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
Web Title: Campaigning for third phase ends today in UP Elections 2017
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

फोटो गैलरी

  • उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
  • मुंबई के केलु रोड स्टेशन पर एक ट्रेन में सवार अभिनेता विवेक ओबेरॉय
  • मुंबई में अभिनेत्री सनी लियोन "ज़ी सिने पुरस्कार 2017" के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • सूफी गायक ममता जोशी, पटना में एक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करते हुए
  • लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
  • मुंबई में आयोजित दीनानाथ मंगेसकर स्मारक पुरस्कार समारोह में अभिनेता आमिर खान
  • चेन्नई बंदरगाह पर भारतीय तटरक्षक बल आईसीजीएस शनाक का स्वागत
  • आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे आयरलैंड के क्रिकेटर
  • अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रे पर भारी बर्फबारी का एक दृश्य
  • कोलकाता के ईडन गार्डन में वंचित बच्चों की मदद के लिए क्रिकेट खेलने पहुंचे पूर्व क्रिकेटर टीएमसी मंत्री लक्ष्मी रतन सुक्ला