नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सरकार की तरफ से उठाए गए जीएसटी और नोटबंदी के कदम को अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया हैं.
 
रिजर्व बैंक की तरफ से की गई पेश की गई आर्थिक स्थिरता रिपोर्ट में नोटबंदी के कदम को बहुत ही प्रभावी कदम बताया गया है. इस मौके पर पटेल ने कहा कि आने वाले दिनों में इसके अच्छे प्रभाव देखने को मिलेंगे. 
 
उन्होंने आगे कहा कि इस फैसले के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल इकॉनमी की ओर बढेंगे जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता आएगी. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इसकी वजह से कुछ दिनों के लिए लोगों को जरूर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 
 
बैंकिंग सेक्टर पर पड़ने वाले दबाव पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर में कुछ चीजे जरूर चिंता पैदा करती है. पर अर्थव्यवस्था में आ रही पारदर्शिता की वजह से बैंकों के हालात में सुधार होंगे. जो भारत के आर्थिक सिस्टम को और स्थिरता प्रदान करेगी.
 
 
उन्होंने कहा की जिस तरह के आर्थिक हालात पूरे विश्व में बने हुए है उसे देखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत अच्छा कर रही है. दरअसल बहुत से अर्थशास्त्रियों ने नोटबंदी को देश के विकास के लिए बाधा बताया था.