नई दिल्ली : अगर आपके पास अब भी 500 रुपये के पुराने नोट हैं, तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बेहद जरुरी है. क्योंकि सरकार ने इन्हें इस्तेमाल करने के विकल्प अब और सीमित कर दिए हैं. 2 दिसंबर यानी शुक्रवार के बाद से 500 रुपये के पुराने नोटों को पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन नोटों को जरूरी सेवाओं में 15 दिसंबर तक इस्तेमाल करने की छूट दी थी. हालांकि 1000 रुपये के नोटों को इस्तेमाल करने की छूट पहले ही वापस ले ली गई थी. 
 
PTI की खबर के अनुसार 500 के पुराने नोट शुक्रवार आधी रात तक ही पेट्रोल-डीजल खरीदने और एयरलाइन टिकट बुक करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं. उसके बाद ये इन जगहों पर मान्य नहीं होंगे. 500 के पुराने नोटों में धांधली होने की खबरे आने के बाद अब सरकार इन पुराने नोटों को पूरी तरह बंद करने की तैयारी में है.
 
सूत्रों के अनुसार सरकार आज इस बारे में एलान कर सकती है. अगर अब आपके पास 500 के पुराने नोट है तो अब आप उसे सिर्फ बैंक अकाउंट में ही जमा करवा सकते हो. हालांकि अस्पताल, रेल टिकट जैसी इमरजेंसी सेवाओं में 15 दिसम्बर तक यह छूट बरकरार है.