नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से देश में नकदी का संकट है. अब महीने की शुरआत में जरूरी कामों के लिए लोगों के पास सैलरी तो होगी पर कैश नहीं. ऐसे में कुछ ऐप्स है जिनकी मदद से आप अपनी परेशानियों को कुछ कम कर सकते हैं.
 
पेटीएम 
 
यह देश की सबसे प्रसिद्ध ई-वॉलिट सर्विस है. इस ऐप के जरिये आप महीने में अपने अकाउंट में दस हजार रुपए दाल सकते है. जिसकी मदद से आप मोबाइल और डीटीएच रीचार्ज कर सकते है. कैब से लेकर किराना स्टोर तक हर कहीं आप इसकी सहायता से भुगतान कर सकते हैं.
 
जियो मनी
 
जियो सिम धारकों के बनाये गयी इस ऐप से आप मनी ट्रांसफर, रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है. इस ऐप के जरिये दो तरह के अकाउंट बनते हैं. 10  हजार तक की लिमिट का अकाउंट बिना किसी वेरिफिकेशन के बनाया जा सकता हैं. 1 लाख की लिमिट का अकाउंट बनवाने के लिए आपको RBI से वेरिफिकेशन कराना होगा.
 
मोबीक्विक
 
ये ऐप खास कर उन लोगों के लिए बनाई गयी है जिनके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं हैं. इस ऐप की मदद से आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमाकर कर ऐप में मनी ऐड कर सकते हैं. इस ऐप के जरिये भी आप कई तरह के भुगतान कर सकते हैं.
 
चिल्लर 
 
ये HDFC बैंक की ऑफिसियल ऐप है.इसकी मदद से आप पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ कई सरे बैंक अकाउंट को इस ऐप से जोड़ भी सकते हैं.
 
एयरटेल मनी 
 
एयरटेल मनी भी एक ई-वॉलिट सर्विस है. ये एक लोकेशन बेस्ड ऐप है. जिसकी मदद से आप अपने आस पास उन दुकानों और रेस्तरां को खोज सकते हैं. जहां एयरटेल मनी स्वीकार की जाती हैं. 
 
फ्रीचार्ज 
 
इस ऐप के जरिये आप कई तरह के बिलों का भुगतान कर उस पर छूट प्राप्त कर सकते हैं. यह ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील की की तरफ से दी जाने वाली सेवा है. अगर आप प्रीपेड मोबाइल कस्टमर हैं और आपका इन्टरनेट पैक खत्म हो गया है तो फ्रीचार्ज के टोकन के जरिये रिचार्ज कर 100 एमबी का 3G डाटा पा सकते हैं.
 
वोडाफोन m-pesa 
 
यह सर्विस टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन की तरफ से दी जाती है. इसके जरिये आप अपनी फॅमिली और फ्रेंड्स को भी पैसे भेज सकते हैं. इस सेवा के देश भर में 85 हजार से भी ज्यादा एजेंट्स हैं.
 
आप जिस भी व्यक्ति को पैसा भेजना चाहते हैं उसका नंबर टाइप कीजिए उसके बाद अमाउंट और फिर 4 डिजिट का सीक्रेट कोड. पैसा लेने वाले को उस मेसेज के साथ m-pesa  एजेंट के पास जाना होगा और सिर्फ एक आईडी प्रूफ दिखा कर पर उसे पैसा मिल जाएगा.