नई दिल्ली: मौसम में गिरावट के कारण कोहरे ने लोगों की दिनचर्या के साथ-साथ वाहनों पर भी ब्रेक लग गया है. सुबह से ही कोहरे की चादर दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ढकी रही. कोहरा इतना गहरा रहा कि सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आ रहे हैं. कोहरे से विजिबिलटी लो हो गई है, इससे यातायात बेहद प्रभावित हुआ है. 
 
सुबह 5.30 बजे के तापमान की बात करे तो सुबह तापमान 13 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया जबकि मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग की बात माने तो आने वाले दिनों में कोहरा और घाना होगा.
 
 
मंगलवार देर रात से ही दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में कोहरा पड़ना शुरू हो गया था और जैसे रात बीती वैसे-वैसे कोहरा इतना घाना होता गया और विज़िब्लिटी लगभग शून्य रह गई. इसके चलते सड़क पर गाड़ियां चलने वालो को खासी दिक्कतो का सामना करना पड़ा.  कोहरे की वजह से अभीतक 40 रेलगाड़ियां देरी से चल रही है ।1 घंटे से लेकर करीब 4 घंटे तक ट्रेन लेट हैं.
 
भारतीय मौसम विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक चंद्रशेखर ने कहा है कि 7 और 8 नवंबर से हवा के रुख और तेजी के कारण घने कोहरे और प्रदूषण से अभी तक जो राहत थी, उसमें बदलाव आ रहा है. हवा धीरे-धीरे शांत हो रही है और मौसम का रुख भी उत्तर-पूर्वी हो गया है, हालांकि इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और विजिबिलटी लो हो रही है. तापमान में गिरावट के बाद हवा की गुणवत्ता में कमी आई है और अगले तीन-चार दिनों तक इसके और ज्यादा खराब होने की आशंका है.
 
 
उन्होंने कहा इसका असर चार दिसंबर तक बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में धुंध और हल्के कोहरे के बना रहेगा. दिपावली के तुरंत बाद नवंबर के पहले हफ्ते में दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में कई दिनों तक घने कोहरे और प्रदूषण की चादर में लिपटा रहा. 
 
 
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक प्रदूषण के स्तर में फिर से बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों तक हल्के से मध्यम श्रेणी का कोहरा रहेगा और उसके बाद कुछ जगहों पर घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.