नई दिल्ली. फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री जीतेंद्र तोमर की हिरासत साकेत कोर्ट ने दो दिन बढ़ा दी थी. तोमर की पुलिस हिरासत आज खत्म हो रही है. तोमर को आज साकेत कोर्ट में पेश किया जाएगा. पिछली सुनवाई को दौरान दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में बताया था कि तोमर के पास से मिले अधिकतर दस्तावेज जांच के दौरान फर्जी पाये गये है.

आपको बता दें कि अभी तक यह भी साफ नहीं हो पा रहा है कि तोमर ने बैचलर्स की पढ़ाई अगर की तो की कहां से क्योकि तोमर ने दिल्ली के दो कॉलेज समेत यूपी के फैजाबाद और बुंदेलखंड की यूनिवर्सिटी में भी दाखिला लिया था. यहां तक की बिहार की तिलकामांझी यूनिवर्सिटी में लिये दाखिले के दौरान उन्होंने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट लगाया था जबकि तोमर का दावा था कि उन्होंने ग्रैजुएशन की पढ़ाई अवध यूनिवर्सिटी से की थी. दोपहर 12 बजे के बाद हो सकती है.
 
जांच में सहयोग नहीं कर रहे तोमर: दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस का कहना है कि दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर फर्जी डिग्री मामले में जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. वह पूछताछ के दौरान सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं. तोमर की पुलिस हिरासत को अदालत ने दो दिन के लिए बढ़ा दिया था. पहला दिन पुलिस वालों के लिए काम नहीं आया क्योंकि जिन शिक्षण संस्थानों और सरकारी दफ्तरों में पुलिस उन्हें ले जाना चाहती थी, वे रविवार होने की वजह से बंद थे.
 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब जांच दल ने तोमर से पूछताछ की तो उन्होंने उत्तर नहीं दिया और वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे आप विधायक को कल दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ कॉलेजों में ले जाना चाहते हैं, जिससे जांच में और जानकारी सामने आ सकती है.

पुलिस का दावा, प्रमाणपत्र हैं फर्जी
दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि तोमर द्वारा पेश किये गये दस्तावेज फर्जी हैं और मामले में भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत आरोप दाखिल किये जा सकते हैं, जिसके बाद कल दिल्ली की एक अदालत ने तोमर की पुलिस हिरासत दो दिन के लिए बढ़ा दी. पुलिस ने यह भी कहा कि अपनी गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के कानून मंत्री का पद छोड़ चुके तोमर से उन लोगों के बारे में पता लगाने के लिए हिरासत में और पूछताछ जरूरी है जो कथित फर्जी शिक्षा प्रमाणपत्रों को हासिल करने के लिए उनके साथ मिले हुए थे.

IANS से भी इनपुट