नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा है कि दोनों की मुलाकात सफल रही. उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की.
 
आतंकवाद पर हुई चर्चा
आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के प्रमुखों की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा था. विकास स्परूप ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा है कि दोनों देशों ने आतंकवाद पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि आतंकवाद काफी अहम और मूल मुद्दा है, चाहे वह अफगानिस्तान के बारे में हो या बांग्लादेश के बारे में.
 
मसूद अजहर के मुद्दे पर भी चर्चा
रिपोर्ट्स है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के दौरान जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर के मुद्दे पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि मसूद अजहर के बारे में संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव को लेकर दोनों देशों के बीच ज्यादा समन्वय की जरूरत है.
 
विकास स्वरूप ने बताया कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति को जी 20 में शानदार स्वागत के लिए बधाई दी. दोनों नेता ने भारत – चीन के बीच संबंधों की प्रगति को लेकर संतोष जताया
 
NSG को लेकर हुई बातचीत
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एनएसजी में भारत की स्थाई सदस्यता के मुद्दे पर कहा है कि इस मुद्दे पर भारत और चीन के बीच सेकंड राउंड मीटिंग काफी सहायक होगी.