भोपाल. आजादी के बाद शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में बने शौर्य स्मारक का आज पीएम उदघाटन करेंगे. भोपाल में उदघाटन कार्यक्रम की बाद पीएम की सभा भी होगी. पीएम के दौरे को देखते हुए तीन बजे के बाद सभी सरकारी दफ्तरों में छुट्टियां कर दी गई है.
 
भोपाल में बारह एकड जमीन पर बना ये शौर्य स्मारक सेना के बाकी स्मारकों से बिल्कुल अलग है. पाकिस्तान बंटवारे से लेकर चीन, बांग्लादेश की लड़ाई और करगिल के यादों को इस शौर्य स्मारक में समेटा गया है.
 
भोपाल में 41 करोड़ की लापत से बने शौर्य स्मारक में कई गैलरियां हैं. जहां वीर सैनिकों की तस्वीरें, युद्ध के दृश्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है. आजादी के बाद की लड़ाईयों में शहीद हुए सैनिकों की याद में साठ फ़ीट के स्तंभ पर अमर ज्योति जलेगी जिसका उदघाटन पीएम करेंगे.
 
कल दिन भर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शौर्य स्मारक में तैयारियों का जायजा लेते दिखे सर्जिकल अटैक के बाद भोपाल में शहीदों के सम्मान और याद में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर लोगों में क्रेज बढ़ गया है. पीएम के स्वागत के लिए भोपाल शहर को सजाया जा रहा है. उदघाटन के बाद पीएम यहां एक सभा को भी शाम को संबोधित करेंगे और सात बजे दिल्ली लौट आएंगे.