Hindi national India, nepal, pakistan, China, fake currency, Terrorism, America, USA, communist, maoist, Prachand, Bimalendra Nidhi, uri attack, SAARC, SAARC summit http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/Interview.jpg

kissa kursi kaa

Home » National » नेपाल के डिप्टी PM बिमलेंद्र ने PAK की बखियां उधेड़ीं, बोले- चीन से दोस्ती, भारत से रिश्तेदारी

नेपाल के डिप्टी PM बिमलेंद्र ने PAK की बखियां उधेड़ीं, बोले- चीन से दोस्ती, भारत से रिश्तेदारी

नेपाल के डिप्टी PM बिमलेंद्र ने PAK की बखियां उधेड़ीं, बोले- चीन से दोस्ती, भारत से रिश्तेदारी

By मनीष अवस्थी | Updated: Thursday, October 13, 2016 - 20:30

Nepal Dy PM Bimalendra Nidhi slams Pakistan for terrorism and says India is relative but china is friend

नेपाल के डिप्टी PM बिमलेंद्र ने PAK की बखियां उधेड़ीं, बोले- चीन से दोस्ती, भारत से रिश्तेदारीNepal Dy PM Bimalendra Nidhi slams Pakistan for terrorism and says India is relative but china is friend Thursday, October 13, 2016 - 20:30+05:30

मुंबई. नेपाल के डिप्टी पीएम बिमलेंद्र निधि ने हमारे सहयोगी चैनल इंडिया न्यूज़ को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में जहां चीन को दोस्त और भारत को रिश्तेदार बताया वहीं पाकिस्तान की बखियां उधेड़ दीं और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जंग में वो भारत के साथ है और अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी पड़ोसी के खिलाफ नहीं होने देगा.

नेपाल में माओवादियों और नेपाली कांग्रेस के गठबंधन सरकार में माओवादी नेता प्रचंड प्रधानमंत्री हैं जबकि नेपाली कांग्रेस के नेता बिमलेंद्र उपप्रधानमंत्री. मधेशी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले बिमलेंद्र ने कहा कि नेपाल और भारत के लोगों के बीच जो लगाव है, उसे कोई कम नहीं कर सकता.

 

नेपाल में कुछ लोग हैं जिन्हें लगता है कि भारत के खिलाफ बोलने से वोट बैंक बढ़ेगा

बिमलेंद्र निधि ने माना कि नेपाल और भारत के संबंध बिगड़े हैं लेकिन उनकी सरकार भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि नेपाल और भारत की जनता के बीच लगाव को कोई कम नहीं कर सकता क्योंकि नेपाल में जब-जब लोकतंत्र को खतरा हुआ, भारत ने हमारा साथ दिया है.

नेपाल: मधेसियों के समर्थन से फिर PM चुने गए प्रचंड दहल

निधि ने कहा कि आतंक के ख़िलाफ़ लड़ाई में नेपाल भारत के साथ है. कश्मीर में आतंकी घटना की भर्त्सना करते हुए निधि ने कहा कि नेपाल क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म के ख़िलाफ़ है और उसे रोकने के लिए भारत के साथ है.

उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के संबंध को बिगाड़ने वाले अतिवादी लोग दोनों देश में हैं. उन्होंने कहा कि नेपाल में भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि भारत के खिलाफ बोलने से उनका वोट बैंक बढ़ेगा.

 

पाकिस्तान को आतंकी गतिविधियां रोकने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए

नेपाली डिप्टी पीएम ने कहा कि पाकिस्तानी ज़मीन को आतंकी गतिविधियो के लिए इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं, पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल अमेरिका के खिलाफ भी किया गया था, जिसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों का खात्मा किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए.

निधि ने कहा कि नेपाल अपनी जमीन को किसी भी पड़ोसी देश के खिलाफ इस्तेमाल नहीं होने देगा. उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच सुरक्षा को लेकर मीटिंग होती रहती है और वो ये भरोसा दिलाना चाहते हैं कि नेपाल अपनी ज़मीन का इस्तेमाल भारत के ख़िलाफ़ नहीं होने देगा. निधि ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का भी समर्थन किया.

 

खुली सीमा के कारण होती है नकली नोट की तस्करी लेकिन हम कड़ाई से एक्शन लेते हैं

भारत में नकली नोट नेपाली रास्ते से आने के सवाल पर निधि ने कहा कि भारत में नकली नोट ले जाने या दूसरे अपराधों के लिए नेपाली ज़मीन के इस्तेमाल की कोशिश होती है क्योंकि भारत और नेपाल की सीमा खुली है लेकिन नेपाली प्रशासन को जैसे ही इसकी कोई जानकारी मिलती है वो कड़ी कार्रवाई करता है.

इस्लामाबाद में सार्क सम्मेलन के लिए माहौल सही नहीं, इसका अफसोस है: नेपाल

इस्लामाबाद में सार्क सम्मिट टलने पर निधि ने कहा कि नेपाल चाहता था कि सार्क सम्मिट हो लेकिन बाकी देशों ने ऐसे माहौल में शामिल होने से मना कर दिया था इसीलिए अगली तारीख घोषित होने तक ये रद्द कर दी गई.

 

चीन हमारे नजदीक आता है तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए

निधि ने भारत और चीन के साथ नेपाल के संबंध पर सरकार का रुख साफ करते हुए कहा कि चीन से दोस्ती है जबकि भारत से रिश्तेदारी. उन्होंने कहा कि चीन और भारत दोनों पडोसी हैं और दोनों को एक-दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल करने की नेपाल की कोई मंशा नहीं है.

उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि चीन हमारे नजदीक आता है तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए क्योंकि चीन से दोस्ती भारत से संबंध की कीमत पर नहीं होगी. उन्होंने बताया कि चीन के लोग जब भी नेपाल आते हैं तो वो यही सलाह देते है कि भारत से रिश्ता अच्छा रखो.

नेपाल के PM ओली का इस्तीफा, बोले- मिली अच्छे कर्मों की सजा

निधि ने भारत और पाकिस्तान को संबंध सुधारने की सलाह देते हुए कहा कि चीन को भी भारत और पाकिस्तान के संबंध सुधारने की दिशा में कोशिश करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र मजबूत होगा तो नेपाल में भी मजबूत होगा, भारत विकास करेगा तो नेपाल भी आगे बढ़ेगा.

First Published | Thursday, October 13, 2016 - 17:52
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
Web Title: Nepal Dy PM Bimalendra Nidhi slams Pakistan for terrorism and says India is relative but china is friend
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

फोटो गैलरी

  • अभिनेत्री सोहा अली खान, दीपिका पादुकोण और नेहा धूपिया मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान
  • अभिनेता मुस्तफा बर्मावाला, मुंबई में फिल्म 'मशीन' के ट्रेलर लॉन्च के दौरान
  • मुंबई में लाइफ ओके के नए सिरियल "प्रेम या पहेली चंद्रकांता" के शुभारम्भ के दौरान टीवी एक्ट्रेस कृतिका कामरा
  • मुंबई में एक फोटो शूट के दौरान अभिनेता वरुण धवन और आलिया भट्ट
  • पटना की बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
  • कोलकाता में जादूगर पी.सी. सरकार को उनकी 104 वीं जयंती पर श्रंद्धांजलि देते परिवार के लोग
  • हरियाणा में सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर जाटों का प्रदर्शन
  • मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नई दिल्ली में केन्द्रीय विद्यालय शाहदरा के शिलान्यास के अवसर पर संबोधित करते हुए
  • महाशिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार में भगवान शिव की पूजा करते भक्त
  • अमृतसर में महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते भक्त
Shauryagatha