नई दिल्ली. रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन(डीआरडीओ) ऐसी मिसाइल लेकर आ रहा हैं, जिससे चीन और पाकिस्तान के होश उड़ जायेंगे. इस मिसाइल का नाम ‘स्वप्न’ हैं.
स्वप्न लंबी दूरी तक मार करने वाली एक ऐसी मिसाइल होगी जिसका तोड़ शायद दुनिया के किसी भी देश के पास नहीं होगा. ये मिसाइल अमेरिकी क्रूज मिसाइल 3 की तरह होगी जिसे रिमोट से चलाया जा सकेगा.
इस मिसाइल की खास बात ये है कि अपने लक्ष्य को भेदकर खुद नष्ट नहीं होगी बल्कि यह अपने आधार पर फिर से वापस लौट आएगी. इस मिसाइल को कम से कम 100 बार तक प्रयोग में लाया जा सकेगा.
ये मिसाइल परमाणु हथियारों को ले जाने में भी सक्षम होगी. इसमें प्रयोग होने वाली आधुनिक तकनीक के कारण ये मिसाइल ध्वनि की गति से सात गुना तेज रफ़्तार से अपने निशाने की ओर बढ़ेगी.
इस मिसाइल में रैमजेट इंजन और मिसाइल निर्देशात्मक प्रणाली का प्रयोग किया जायेगा. जो अपने आप किया जाने वाल पहला प्रयोग होगा.
गौरतलब है कि इस तरह की मिसाइल अभी तक अमेरिका के पास छोड़कर और किसी के पास नहीं है. चीन खुद को मिसाइलों के मामले में बहुत ताकतवर मानता है. 
लेकिन इस तकनीकी की मिसाइल अभी तक उसके पास भी नहीं है. अगर भारत यह प्रयोग कर लेता है तो उसकी ताकत भी मिसाइलों के क्षेत्र में काफी बढ़ जाएगी.