नई दिल्ली. उरी हमले के बाद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वह बार-बार भारत को उकसाने वाली बातें बोल रहा है कुछ दिन पहले पाक के रक्षा मंत्री ने परमाणु हमले की धमकी दी थी. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
उरी में हुए हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी सेनाओं को अलर्ट कर दिया है और वायु सेना के लिए हवाई पट्टियां खाली करवा दी हैं. दरअसल पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान ने कुछ ऐसे हथियार इकट्ठा कर लिए हैं जिससे उसको लगता है वह भारत को आसानी से आंख दिखा सकता है.  इनमें कुछ ऐसे हथियार हैं जो वास्तव में अच्छी- खासी तबाही मचा सकते हैं. 
 
शाहीन  III-  पाकिस्तान की ये सबसे खतरनाक मिसाइल है. जो 2750 किमी दूर तक मार सकती है. ये सतह से सतह निशाना साधती है. यह परमाणु हमला करने में सक्षम है. भारत के कई शहर इसके निशाने पर हैं.
 
गजनवी- पड़ोसी देश की यह मिसाइल भी सतह से सतह मार कर सकती है. यह मिसाइल भी परमाणु हमला करने में सक्षम है. इसके बारे में कहा जाता है कि 290 किमी तक मार सकती है. इसका नाम तुर्क आक्रमणकारी महमूद गजनी के नाम पर रखा गया है. जिसने कभी भारत में काफी तबाही मचाई थी. 
 
 
 
नस्र- यह मिसाइल 60 किमी दूरी तक मार कर सकती है. यह भी बैलेस्टिक मिसाइल है.
 
 
 
अल खालिद– दुनिया के सबसे खतरनाक टैंक माने जाते हैं. इसे पाकिस्तान ने चीन के साथ मिलकर बनाया है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह मिसाइल से भी ज्यादा खतरनाक वार करता है. 125 एमएम बोर की है जो खुद ही लोड हो जाती है.
 
खालिद सबमरीन- यह पानी में 350 किमी दूर तक मार करती है. इसमें कई तरह के हथियार ले जाए सकते हैं. 20-25 किमी तक जबरदस्त मार करती है.
 
 
 
जेएफ-17 थंडर- पाकिस्तान ने चीन के साथ मिलकर इस लड़ाकू विमान को बनाया है.  यह किसी भी दिशा में मिसाइल दाग सकता है. इसे दुनिया के बेहद उन्नत एयरक्राफ्टों में माना जाता है.