बेंगलुरू. जीभ लंबा होना मुहावरा है जिसका मतलब होता है कि आप बहुत ज्यादा बोलते हैं और वो बोलते हैं जो उचित नहीं हो. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की खांसी की बीमारी ठीक करने के लिए ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने कहा है कि केजरीवाल की जीभ ही लंबी थी जिसकी वजह से उन्हें दिक्कत हो रही थी.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
केजरीवाल की खांसी और उनका मफलर लंबे समय से सोशल मीडिया और राजनीतिक हलकों में चर्चा और चुटकुला का विषय रहा है. केजरीवाल ने 30-40 साल पुरानी खांसी की समस्या से निजात पाने की कई कोशिश की लेकिन आखिरकार उन्हें ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई. करीब पांच घंटा लंबा ये ऑपरेशन बेंगलुरू के नारायणा हेल्थ सिटी अस्पताल में मंगलवार को हो गया. 
 
ऑपरेशन के बाद अस्पताल ने बयान जारी किया और बताया कि केजरीवाल की जीभ उनके मुंह के साइज के हिसाब से थोड़ी बड़ी है. जीभ की इस लंबाई के कारण उनको कफ की समस्या हो रही थी क्योंकि जीभ को जितनी जगह मुंह के अंदर चाहिए, वो नहीं मिल रही.
 
अस्पताल ने कहा कि मुंह में जीभ के लिए जगह की कमी और तालू बड़ा होने के कारण उन्हें तकलीफ हो रही थी. डॉक्टरों ने उनके गले और मुंह के ऊपरी हिस्से में सर्जरी करके गला और तालू की दिक्कत को दुरुस्त किया गया है.