पुणे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगर नियोजकों से यहां शनिवार को अपील की कि वे शहरीकरण को आपदा की तरह न देखें, बल्कि उसे समावेशी तरीकों से लोगों के जीवन को समृद्ध बनाने व सुधारने के एक अवसर की तरह देखें. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भारत में चयनित 20 शहरों के लिए 84 विभिन्न स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का उद्धाटन करते हुए मोदी ने कहा कि शहरीकरण को विनाश के बजाय भविष्य के लिए आगे की योजना की तरह देखा जाना चाहिए.

 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
उन्होंने कहा, “शहरों में गरीबी दूर करने की ताकत होती है और यह कम विकसित इलाकों के गरीब लोगों को आर्थिक अवसर मुहैया कराता है. हमें शहर की इस ताकत को और आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि यह और तेज गति से हो सके और आर्थिक समृद्धि का स्वत: प्रसार हो.” स्मार्ट सिटी मिशन को केवल फंड का आवंटन नहीं, बल्कि एक लोक आधारित आंदोलन करार देते हुए मोदी ने कहा कि प्रयोग ने सफलतापूर्वक काम किया है.

 
उन्होंने कहा, “इन शहरों का जनता की भागीदारी के साथ प्रतियोगिता के माध्यम से चयन किया गया था, ताकि कोई समस्या या विरोध न खड़ा हो. हमें लोगों से 25 लाख विचार मिले हैं, जिस पर सरकार को विचार करना है. यह विकास में भागीदारी के दृष्टिकोण का परिणाम है और भविष्य में बड़े बदलाव का साक्षी बनेगा.”

 
एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि पुणे बेहद कम अंतर से शीर्ष स्थान पाने से चूक गया और यह स्थान भुवनेश्वर को मिल गया. उन्होंने शहर के महापौर प्रशांत जगताप से पूछा, “क्या हुआ?” उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रतियोगिता के अगले दौर में पुणे शीर्ष स्थान लेकर उभरेगा, लेकिन उन्होंने अन्य शहरों से भी आग्रह किया कि वे किसी मायने में पुणे से पीछे न रहें.

 
स्मार्टेस्ट बनने वाले देश के लोगों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार जब लोग सशक्त हो जाएंगे और उनके कौशल का सही इस्तेमाल शुरू जाएगा, तब शासन की कोई आवश्यकता नहीं होगी और देश सुचारु रूप से प्रगति करेगा. मोदी ने लगभग 2,000 करोड़ रुपये की लागत वाली ऐसी 84 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इनमें पुणे के लिए 14 परियोजनाएं शामिल हैं.

 
चुने गए 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से पुणे के समारोह स्थल से जोड़ा गया था, जहां इन शहरों के मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने अपने राज्य में स्मार्ट सिटीज के लिए अपनी योजनाओं का ब्योरा दिया और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत की.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
मोदी ने इस मौके पर पुणे के बाहरी इलाके में स्थित बेलवाड़ी में शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्मार्ट सिटीज पर आयोजित एक एक्सपो का निरीक्षण किया, ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ विषय पर एक प्रतियोगिता और एक ‘स्मार्ट नेट पोर्टल’ का उद्घाटन किया. इस मौके पर महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी. राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे.