नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन आरंभ होगा. यह सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए नए शहरी मिशनों के अंतर्गत परिकल्पित समग्र और एकीकृत शहरी विकास की शुरुआत होगी.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
प्रधानमंत्री पुणे स्थित शिव छत्रपति खेल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 14 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री एम. वैंकेया नायडू करेंगे. इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उपस्थित रहेंगे. इसी दिन अन्य स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी प्रारंभ की जाएंगी.
 
शनिवार को ही स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत में शामिल किए गए, देश की लगभग 70 प्रतिशत आबादी के लिए उत्तरदायी 500 से ज्यादा शहरों में ढांचागत सुविधाओं की कमियों का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद निरूपित की गई पांच साल की कार्य योजनाओं पर आधारित शहरी विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन की भी शुरुआत होगी. 
 
stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
प्रधानमंत्री मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे. इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है. नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे. इस स्पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्कार दिए जाएंगे.