नई दिल्ली. राज्यसभा की 27 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा के समिति कक्ष में मतदान चार बजे तक चलेगा. जबकि पांच बजे से मतगणना होगी. वहीं शाम तक नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
30 सीटों पर हो चुका है फैसला
 
बता दें कि मौजूदा चरण की कुल 57 राज्यसभा सीटों में से 30 पर बिना मतदान के फैसला हो चुका है. वहीं बाकी बची सीटों के लिए दांव आजमा रहे दिग्गजों की किस्मत का फैसला मतगणना के बाद सामने आएगा. जहां कुछ राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होगी. इससे पहले किसी भी तरह के संभावित नुकसान से बचने के लिए बीजेपी, कांग्रेस और बसपा की ओर से विधायकों के लिए व्हिप जारी किए जा चुके हैं.
 
हर सदस्यों को 58 विधायकों की जरूरत
 
राज्य से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के लिए प्रत्येक सदस्य को 58 विधायकों का समर्थन आवश्यक है. राज्य विधानसभा में कुल 230 विधायक है, इनमें से बीजेपी के 164 विधायक (विधानसभाध्यक्ष सहित) ही वोट कर सकेंगे, क्योंकि एक विधायक की सड़क हादसे में मौत हो गई है, वहीं एक विधायक को सर्वोच्च न्यायालय ने मतदान में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी है.
 
इन दिग्गजों के बीच है मुकाबला
 
– उत्तर प्रदेश पर हैं, जहां 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. कांग्रेस नेता सिब्बल और भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति महापात्र के बीच रोचक मुकाबला होने वाला है.  
 
– हरियाणा में बीजेपी समर्थक सुभाष चंद्रा और इनेलो समर्थक आर के आनंद के बीच मुकाबला है.
 
– राजस्थान से बीजेपी के उम्मीदवार मुख्तार अब्बास नकवी, वेंकैया नायडू, निर्मला सीतारमण और कांग्रेस की तरफ से कमल मोर्राका है.
 
– झारखंड में राज्यसभा के उम्मीदवार शिबू सोरेन के बेटे बसंत और बीजेपी के उम्मीदवार महेश पोट्टार हैं.
 
– कर्नाटक में कांग्रेस की तरफ से के सी रामामूर्ती और जनता दल (एस) की तरफ से बी एम फारुख मैदान में हैं.
 
– उत्तराखंड में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार प्रदीप टमटा और दो निर्दलीय उम्मीदवार गीता ठाकुर और अनिल गोयल है.
 
– मध्य प्रदेश में बीजेपी की तरफ से विनोद गोटिया और कांग्रेस और विवेक तन्खा है.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter