नई दिल्ली. 21 जून को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम इस बार दिल्ली के बदले चंडीगढ़ में होगा जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. योग दिवस पर पूरे देश में सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योग के सार्वजनिक आयोजन होंगे. ऐसा लगता है कि मोदी सरकार हर साल मुख्य आयोजन किसी नए शहर में करेगी.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
चंडीगढ़ में मुख्य समारोह में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग करेंगे वहीं कई केंद्रीय मंत्री अलग-अलग शहरों में योग दिवस पर योग करेंगे. सरकार ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने का आग्रह किया है.
 
ओम के उच्चारण पर बोले नाइक
 
केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपाद नाईक ने ओम के उच्चारण पर कहा है कि ओम के बिना योग पूरा नही हो सकता. उसके उच्चारण में विवाद जैसा कुछ नहीं है. हम लोगो को समझा रहे हैं कि ओम में कोई विवाद नहीं है.
 
 
नाईक ने सूर्य नमस्कार विवाद पर कहा कि पिछले साल सूर्य नमस्कार पर विवाद था. इस बार उसको हटा दिया गया है. उन्होंने कहा कि वैसे भी सूर्य नमस्कार में काफी समय लगता है इसलिए उसको हटाना ही सही था.
 
45 मिनट का होगा मुख्य कार्यक्रम
 
आयुष राज्यमंत्री ने बताया कि पिछली बार 35 मिनट का कार्यक्रम था और इस बार 45 मिनट का कार्यक्रम है. उन्होंने बताया कि इस बार शीतला योग नया जोड़ा गया है जो करीब 10 मिनट का होगा. इसके अलावा इस बार ध्यान का समय बढ़ाया गया है.
 
पिछले साल गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज 
 
श्रीपाद नाईक ने कहा कि योग दिवस का पिछले साल गिनीज बुक मे रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. इस साल भी दुनिया भर में योग दिवस मनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस बार पुलिस के प्रशिक्षक, पतंजलि सहित अनेक योग संस्थानों के प्रशिक्षक योग करवाएंगे.
 
‘पाकिस्तान भी योग करे तो अच्छा होगा’
 
मंत्री जी ने पाकिस्तान पर बात करते हुए कहा है कि पाकिस्तान भी योग करे तो अच्छा होगा. अच्छी बातें सीखना चाहिए. योग व्यापार नहीं है जीवन जीने की पद्धति है.
 
योग गीत और पोशाक तैयार
 
इस बार योग दिवस के लिए विशेष योग गीत भी तैयार किया गया है. इसके साथ-साथ योग के लिए विशेष पोशाख भी तैयार की गई है. नेशनल फैशन इंस्टीट्यूट और खादी इंडिया ने मिल कर ड्रेस डिजाइन की है.

Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter