मथुरा. यूपी के मथुरा में 250 एकड़ सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस पर स्थानीय लोगों की फायरिंग में शहीद हुए एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष यादव को शुक्रवार सुबह अंतिम विदाई दी गई. पुलिस लाइन में दोनों शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. दोनों के पार्थिव शरीर को उनके गांव भेजा जा रहा है. जहां उनका अंतिम संस्कार होगा.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
बता दें कि गुरुवार को दो पुलिस वाले समेत 12 लोगों की मौत हो गई है. सीएम अखिलेश यादव ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं साथ ही शहिदों के परिजनों को 20 लाख मुआवजा देने की घोषणा की है.
 
SP सीटी मुकुल द्विवेदी की मां ने क्या कहा?
शहीद मुकल की मां ने सीएम अखिलेश से कहा है कि मुझे मुआवजा नहीं चाहिए, मुझे मेरा बेटा चाहिए. मेरे बेटे को वापस दे दो. मुख्यमंत्री मेरा बेटा दे दें. मेरे बेटे के छोटे-छोटे बच्चे हैं मुझे मेरा बेटा दे दें.
 
शहीद मुकल के पिता ने कहा कि जब से मैंने अपने बेटे का जब से सुना है तब से मेरा सर चकरा जा रहा है. हमने अपने बेटे को अच्छे को अच्छे संस्कार दिए हैं. वो चला गया बस.
 
क्‍यों भड़की आग?
जवाहर बाग पर कब्‍जा करने वाले बाबा जय गुरु देव के अनुयायी हैं. इनकी 9 सूत्रिय मांग है, जिसके लिए ये 2 साल पहले दिल्‍ली जाकर सत्‍याग्रह करने वाले थे. दिल्‍ली में जगह नहीं मिलने की वजह से इन्‍होंने मथुरा के जवाहर बाग में ही अपना डेरा जमा लिया. हालांकि, मथुरा प्रशासन ने इन्‍हें एक दिन के लिए यहां सत्‍याग्रह करने की परमिशन दी थी. लेकिन सत्‍याग्रहियों ने एक दिन बितने के बाद भी यह जगह खाली करने से मना कर दिया. इसके बाद प्रशासन ने इन्‍हें कई बाद समझाने और जगह खाली करवाने की कोशिश की, लेकिन ये नहीं मानें. इस दौरान इन्‍होंने कई बार समझाने गए अधिकारियों . इस बीच सत्‍याग्रहियों ने पुलिस पर पत्‍थराव के साथ फायरिंग शुरू कर दी. इनका नेता रामवृक्ष यादव है. उसके पैर में भी गोली लगी है.
 
CM अखिलेश ने दिए निर्देश
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपर पुलिस महानिदेशक को मौके पर जाकर स्थिति को तत्काल काबू करने के निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने घटनास्थल पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने और दोषियों को गिरफ्तार करने का निर्देश भी दिया है. अखिलेश यादव ने घटना में शहीद थानाध्यक्ष के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों को 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है.
 
राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया है कि मथुरा में हिंसा की घटना में हुई मौतों पर दुखी हूं. भगवान शोक में डूबे परिवारों को दुख सहने की शक्ति दे. मथुरा के मुद्दे पर यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से बात कर स्थिति की समीक्षा की. मैंने उन्हें केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.
 
हेमा मालिनी ने किया ट्वीट
अभिनेत्री और बीजेपी से सासंद हेमा मालिनी ने ट्विट में बताया है कि मथुरा में हुई हिंसा को लेकर काफी दुखी हूं जरूरत हुई तो मैं वहां जाउंगी.