नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जून से पांच देशों की यात्रा पर जाएंगे, जिसमें अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको शामिल है. मोदी अपनी यात्रा अफगानिस्तान से शुरू करेंगे और वहां सलमा बांध का उद्घाटन करेंगे, जिसका भारत ने 1400 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कराया है.
 
अफगानिस्तान के बाद मोदी कतर जाएंगे और वहां से वह स्विट्जरलैंड की यात्रा पर जाएंगे. कतर की दो दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी कतर के अमिर शेख तामिम बिन हमाद अल थानी के साथ व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें आर्थिक संबंधों को गति देने के लिये विशेष तौर पर हाइड्रोकार्बन क्षेत्र शामिल है.
 
स्विट्जरलैंड में प्रधानमंत्री वहां के राष्ट्रपति जोहान स्निडर अम्मानन समेत स्विस नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे और ऐसी संभावना है कि वे स्विट्जरलैंड में भारतीयों के कालाधन का पता लगाने के लिए उनसे सहयोग मांगेंगे जिसका वादा वे 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कर चुके हैं. सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों के अधिकारी एक समझौते को अंतिम रूप देने पर काम कर रहे हैं जो कर से जुड़े मुद्दों पर सूचनाओं के आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त करेगा.