पटना. बिहार में 12वी कला वर्ग के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने नतीजे जारी किए. इंटर आर्टस की परीक्षा में वैशाली की रूबी ने 500 में से 444 अंक प्राप्त कर टॉपर बनने का गौरव हासिल किया. इंटर आर्ट्स की परीक्षा में भी लड़कियों ने बिहार में बाजी मारी है. शनिवार को जारी नतीजे में इंटर आर्ट्स में 56.73 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए. 444 अंकों के साथ रुबी राय इंटर आर्ट्स की टॉपर बनी. रूबी वीआर कॉलेज वैशाली की छात्रा हैं.
 
दूसरे स्थान पर 408 अंकों के साथ कीर्ति भारती रही. वो डीके कॉलेज खगड़िया की छात्रा हैं. 401 अंकों के साथ खुशबू कुमारी इंटर आर्ट्स की तीसरी टॉपर रही. टॉप 10 में इस बार के नतीजों में 16 छात्राएं और एक छात्र शामिल हैं. इंटर आर्ट्स में कुल 56.56 फीसदी छात्र पास हुए हैं जबकि छात्राओं का प्रतिशत 56.85 फीसदी रहा है. फर्स्ट डिविजन से 11.81 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि सेकेंड डिवीजन से 37.67 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं.इंटर आर्ट्स के रिजल्ट में भी नकल पर नकेल का असर देखने को मिला है. इंटर आर्ट्स के नतीजों में 42.64 फीसदी परीक्षार्थी फेल हुए हैं.
 
बोर्ड ने इंटर साइंस और कॉमर्स के नतीजे पहले ही जारी कर दिए थे. इंटर की परीक्षा में कुल पांच लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. इस बार के इंटर के नतीजों में काफी संख्या में परीक्षार्थी अनुतीर्ण हुए हैं. बिहार बोर्ड ने व्यवसायिक कोर्स परीक्षा का भी रिजल्ट घोषित किया है. इसका पास प्रतिशत 62.02% रहा है. जबकि इंटर आर्ट्स के नतीजों में इस बार कुल पास प्रतिशत में करीब 30 फीसदी की गिरावट आई है.