कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. ममता के साथ पार्टी के 41 विधायक मंत्री के रूप में भी शपथ लेंगे. इनमें से 17 नए चेहरे होंगे. ममता बनर्जी गुरुवार को राज्यपाल के एन त्रिपाठी से मिलीं और उन्होंने उन्हें उन विधायकों की सूची सौंपी जो शुक्रवार को प्रतिष्ठित रेड रोड पर भव्य शपथग्रहण समारोह में शपथ लेंगे. 
 
मालदा से कोई चेहरा नहीं
ममता ने कहा कि मैंने माननीय राज्यपाल को सूची सौंपी. मुझे मिलाकर कुल 42 लोग शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेंगे. मालदा को छोड़कर सभी जिलों, जाति, धर्म को प्रतिनिधित्व दिया गया है. मालदा में हमारा कोई प्रतिनिधित्व नहीं है. इन 42 लोगों में कुछ नए चेहरे हैं. बाकी पुराने हैं.
 
कौन-कौन आयेंगे
जानकारी के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का शामिल होना तय है. प्रदेश बीजेपी द्वारा शपथ समारोह का बहिष्कार किये जाने के बावजूद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, वेंकैया नायडू, नितिन गडकरी व सुरेश प्रभु समारोह में शामिल होंगे. भूटान के प्रधानमंत्री और बांग्लादेश के उद्योग मंत्री आमिर हुसैन आमू भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव व उनके बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव,  जम्मू व कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उद्योगपति मुकेश अंबानी, वाइसी देवेश्वर और गोरखा जनमुक्ति मोरचा सुप्रीमो विमल गुरुंग भी समारोह में मौजूद रहेंगे. अभिनेता अमिताभ बच्चन एवं शाहरुख खान के भी आने की संभावना है. तृणमूल के राज्यसभा सांसद अभिनेता मिठुन चक्रवर्ती, उनकी पत्नी अभिनेत्री योगिता बाली, बेटा मिमोह के भी आने की खबर है.
 
हसीना ने तोहफे में भेजी 20 किलो हिल्सा
निमंत्रण के बावजूद अपनी व्यस्तता के कारण बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पायेंगी. इसके बावजूद उनका भेजा उपहार समारोह से एक दिन पहले ही कोलकाता पहुंच चुका है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने ममता बनर्जी को उपहार के रूप में 20 किलो हिल्सा मछली भेजा है, जिसे उनके प्रतिनिधि  मुख्यमंत्री के हवाले कर देंगे.