नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में कांगो के एक छात्र की हत्या के बाद अफ्रीकी राजदूतों ने भारत सरकार के सामने कड़ा विरोध दर्ज कराया है. अफ्रीकी राजदूतों ने सरकार के गुरुवार के ‘अफ्रीका डे’ समारोह का बहिष्‍कार करने की घोषणा की है. वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्रों को सुरक्षा देने वादा किया है.
 
विदेश मंत्री ने ट्वीट करके कहा, ‘मैं अफ्रीकी छात्रों को आश्वस्त करती हूं कि यह एक दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिसमें स्थानीय गुंडे शामिल हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल से भी मैंने बात की है और मामले को फास्ट ट्रैक में चलाने को कहा है. वह इस मामले में तत्काल एक्शन लेंगे.’ उन्होंने यह भी कहा कि विदेशी नागरिकों के खिलाफ हो रही घटनाओं को लेकर सरकार एक जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू करेगी.
 
आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को कांगो के 29 वर्षीय छात्र मसोंदा केटाडा ओलिवर की दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. बताया जा रहा है कि एक ऑटो रिक्‍शा ‘हायर’ करने को लेकर विवाद हुआ था. जिसके बाद कथित तौर पर तीन लोगों ने उसका पीछा किया और पीट-पीट कर हत्या कर दी.