नई दिल्ली. किसानों को बड़ी राहत देते हुए इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने फर्टिलाइजर के दाम कम कर दिए हैं. देश की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारिता संस्था ने डीएपी और एनपीके फर्टिलाइजर्स के दामों को घटा दिया है.
 
ईफको ने डीएपी और एनपीके उर्वरकों पर प्रति टन के ऊपर 1000 रुपये घटाए हैं. यह नई कीमत लागू होने के बाद से उर्वरक के हर बैग की कीमत 50 रुपये कम हो जाएगी. नई दरें आज से ही यानी बुधवार से ही लागू हो रही हैं. भारत के सभी राज्यों में डीएपी और एनपीके फर्टिलाइजर्स की कीमतों पर यही दरें लागू होंगी.
 
ईफको इस साल की 3 नवंबर को अपने 50 वें साल पर कदम रखने वाला है. इसी मौके पर इस संस्था ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए यह नई सौगात दी है. अगले साल यानी साल 2017 के तीन नवंबर को ईफको गोल्डन जुबली का जश्न मनाएगा. 
 
संस्था के सीईओ डॉक्टर अवस्थी ने 45 वें एजीएम समारोह में फर्टिलाइजर्स की कीमत घटाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि ये संस्था की तरफ से किसानों के लिए एक उपहार, एक सेवा है. किसानों के लाभ के लिए उठाए जाने वाले कदमों में से यह सबसे बड़ा कदम है.
 
बता दें कि 3 नवम्बर 1967 को इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) का पंजीकरण एक सहकारी समिति के रूप में किया गया था. बहुराज्य सहकारी सोसाइटीज अधिनियम, 1984 व 2002 के अधिनियमन के साथ यह एक बहुराज्य सहकारी समिति के रूप में रजिस्टर्ड है. यह समिति प्रमुख रूप से उर्वरकों के उत्पादन और विपणन के कार्य देखती है.