नई दिल्ली: पूर्व आईपीएस ऑफसर और बीजेपी नेता किरण बेदी को पुडुचेरी की उप-राज्यपाल नियुक्त किया गया है. रविवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने किरण बेदी को पुडुचेरी का उप-राज्यपाल नियुक्त किया है. किरण बेदी लेफ्टिनेंट जर्नल अजय कुमार सिंह की जगह लेंगी. इसके साथ ही मुखर्जी ने सर्बानंद सोनोवाल का खेल मंत्री के पद से इस्तीफा भी मंजूर कर लिया है. दिल्ली चुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद किरण बेदी राजनीतिक सक्रियता से दूर थीं. तभी से उन्हें कोई नई जिम्मेदारी देने पर कयास लग रहे थे. 
 
क्या कहा बेदी ने?
किरण बेदी ने कहा है कि यह एक नया सेवा कार्य है, बड़ी स्केल की बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन बहुत बड़ा मौका है. आप स्केल बढ़ाते रहो तो आप अपने आपको चैलेंज कर सकते हो. उन्होंने काह है कि मैं किसी चीज ( राजनीति ) को मिस नहीं करूंगी. मेरे लिए वो जरूरी है जो मेरे सामने है. विरोधियों के बारे में उन्होंने कहा कि विरोधियों ने ये एक्सपीरियंस तो किया नहीं है. वो तो उसी के बारे में बोलेंगे जो उन्होंने किया है.
 
कांग्रेस की सरकार बनी है पुडुचेरी में
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस डीएमके के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ी थी. इस चुनाव में 30 विधानसभा सीट में से कांग्रेस को 15 और डीएमके को दो सीटें मिली है. कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को कुल मिलाकर 17 सीटें मिली है. यानी कांग्रेस-डीएमके गठबंधन प्रदेश में बहुमत के साथ सरकार बना रही है. 
 
कौन हैं किरण बेदी?
देश की पहली महिला आईपीएस बताई जाने वाली किरण बेदी ने 1972 में भारतीय पुलिस सेवा ज्‍वाइन किया था. इस सेवा में उन्‍होंने लगातर 35 साल तक पुलिस विभाग में अपनी सेवा दीं. बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्हें आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अपने सीएम उम्मीदवार उतारा था. इस दौरान वह चुनाव हार गई थीं.