दिसपुर. असम विधानसभा की 126 सीटों के लिए आज सुबह से मतगणना शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. अब तक की गणना में बीजेपी 69 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. एआईयूडीएफ 14 सीटों पर आगे है. OTH को 3 सीटों में बढ़त मिली हुई है.
 
राज्य में कोई सियासी पार्टी दम ठोककर सरकार बनाने का दावा नहीं कर रही है. एग्जिट पोल में बीजेपी के सत्ता में आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. असम में दो चरणों में हुए मतदान में करीब 82 प्रतिशत मतदान हुआ था. कांग्रेस बोडोलैंड क्षेत्र को छोड़कर अन्य भागों में अपने दम पर चुनाव लड़ रही है जबकि बीजेपी ने असम गण परिषद के साथ गठबंधन किया है.
 
जेडीयू और आरजेडी ने बदरुद्दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ के साथ तालमेल किया है. बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस की बागडोर तरुण गोगोई के हाथों में है.
 
पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 79 सीटों पर जीत दर्ज की थी, वहीं असम गण परिषद ने 9 सीटों पर कब्जा किया. एआईयूडीएफ ने 18 सीटों पर जगह बनाई थी. बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के हिस्से में 12 और बीजेपी के हिस्से में 5 सीटें आई थी.