नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में मंगलवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 13 वार्ड्स के उपचुनाव पर नतीजे आ गए हैं. जिसमें आप को 5, कांग्रेस को 4 और बीजेपी को 3 सीटें मिली हैं. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती है. इन सभी वॉर्डों पर रविवार को वोट डाले गए थे. भांटी माइन्स से निर्दलीय उम्मीदवार राजेंद्र तंवर जीते हैं.
 
AAP का 5 सीटों पर कब्जा
विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर चुकी आम आदमी पार्टी एमसीडी के चुनाव में पहली बार भाग ले रही है. नानकपुर, मटियाला, विकासनगर, तेहखंड और बल्लीमारन सीट पर आप ने कब्जा कर लिया है. मटियाल सीट से आप उम्मीदवार रमेश, तेहखंड से अभ‍िषेक बिधूड़ी, नानकपुर से आप के अनिल मलिक ने जीत दर्ज की. विकासनगर और बल्लिमारक में आप ने कब्जा किया.
 
 
 
कांग्रेस का 4 पर कब्जा
दिल्ली के झिलमिल, मुनीरका, खिचड़ीपुर और कमरुद्दीन नगर सीट से कांग्रेस को जीत मिली है. कांग्रेस ने झिलमिल सीट पर प्रत्याशी पंकज ने बीजेपी जितेंद्र सिंह शंटी को हराया है, खिचड़ीपुर (कोंडली) आनंद कुमार ने बीजेपी उम्मीदवार विनोद कुमार बिन्नी को हराया. मुनिरका से योग्यता राठी, खिचड़ीपुर से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद शर्मा जीते हैं. कांग्रेस के लिए यह जीत किसी ऑक्‍सीजन से कम नहीं है.
 
 
BJP ने 3 सीटों पर किया कब्जा
दिल्ली के वजीरपुर, नवादा, शालीमार बाग नॉर्थ पर बीजेपी उम्मीदवारों ने कब्जा जमा लिया है. वजीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार नागपाल , नवादा से बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण गहलोत और शालीमार बाग नॉर्थ वॉर्ड से भूपिंदर मोहन भंडारी ने बाजी मारी है. गहलोत  4843 वोट से जीते हैं. 
 
 
95 लाख उम्मीदवार मैदान में
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस चुनाव में 95 उम्मीदवार हैं और इसमें छह लाख से ज्यादा अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. बता दें 2017 में एमसीडी के चुनाव होने है और निगम में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस अपनी-अपनी जीत का विश्वास जता रहीं हैं, जबकि आप विधानसभा चुनाव की तरह अपना प्रदर्शन दोहराना चाहती है.
 
इन वार्डों पर हुए थे उपचुनाव
वजीरपुर, नवादा, शालीमार बाग नॉर्थ, झिलमिल, मुनीरका, खिचड़ीपुर, कमरुद्दीन नगर, नानकपुर, मटियाला, विकासनगर, तेहखंड, बल्लीमारन सीट और भांटी माइन्स शामिल हैं.