लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि वही देश आगे बढ़ता है जो शिक्षित और स्वस्थ होता है. सपा ही एक मात्र ऐसी पार्टी है, जिसने महिलाओं को तवज्जो दिया है. महिलाएं आगे बढ़ेंगी, तभी देश आगे बढ़ेगा. उन्होंने महिलाओं को आगे बढ़ाने पर बल देते हुए कहा, “सपा अकेली ऐसी पार्टी है जिसने तीन महिला एमएलसी बनाईं.” सपा प्रमुख ने महिलाओं को बेझिझक आगे बढ़ने की सलाह दी.
 
मुलायम सिंह को गोमतीनगर विस्तार में सिटी मांटेसरी स्कूल के कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन भी मौजूद थे. मुलायम ने फूलन देवी का उदाहरण देते हुए कहा, “वह अनपढ़ थी, गरीब महिला थी, लेकिन उसने एक मुकाम हासिल किया. ऐसी ही जुझारू महिला होनी चाहिए जो किसी भी मुश्किल में पीछे न हटे.” 
 
उन्होंने कहा, “लोहिया जी ने एक कार्यक्रम में मंच पर महिलाओं को न देखकर आयोजकों को बहुत डांटा और मंच के पीछे बैठी महिलाओं को बुलाया, लीलावती कुशवाहा हमारी एमएलसी हैं. एक लाठीचार्ज के दौरान उन्होंने अखिलेश यादव को घेरकर बचाया और उसे लाठी नहीं पड़ने दी. ऐसी ही महिलाओं की जरूरत है.” 
 
मुलायम ने कहा, “हमने महिलाओं को आगे बढ़ाने का वादा किया है और उसे निभा रहे हैं. हम जो कहते हैं, वहीं करते हैं. वादाखिलाफी को हम भ्रष्टाचार मानते हैं.” देश के रक्षामंत्री पद पर रहे मुलायम ने उन दिनों को याद करते हुए कहा कि चीन से निपटने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “चीन से हम लाख दोस्ती कर लें, लेकिन वह आक्रमण करने में पीछे नहीं हटता.”